1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good News: Cognizant इस साल एक लाख लोगों को देगी नौकरी, कंपनी की आय जून तिमाही में 41.8% बढ़ी

Good News: Cognizant इस साल एक लाख लोगों को देगी नौकरी, कंपनी की आय जून तिमाही में 41.8% बढ़ी

समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का राजस्व 14.6 प्रतिशत (स्थिर मुद्रा में 12 प्रतिशत) बढ़कर 4.6 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में चार अरब अमेरिकी डॉलर था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 29, 2021 12:39 IST
Students wait in a queue to receive COVID-19 vaccine doses during a special vaccination drive for th- India TV Paisa
Photo:PTI

Students wait in a queue to receive COVID-19 vaccine doses during a special vaccination drive for the students.

नई दिल्ली। कॉग्निजेंट (Cognizant) ने बताया कि जून तिमाही में उसकी कुल आय 41.8 प्रतिशत बढ़कर 51.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 3,801.7 करोड़ रुपये) हो गई और इस साल कंपनी लगभग एक लाख लोगों को नौकरी देगी। अमेरिका स्थित कंपनी ने जून 2020 तिमाही में 36.1 करोड़ डॉलर की कुल आय हासिल की थी। कॉग्निजेंट ने वित्त वर्ष 2021 के लिए आय वृद्धि के लक्ष्य को बढ़ाकर 10.2-11.2 प्रतिशत (स्थिर मुद्रा में 9-10 प्रतिशत) कर दिया है।

समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का राजस्व 14.6 प्रतिशत (स्थिर मुद्रा में 12 प्रतिशत) बढ़कर 4.6 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में चार अरब अमेरिकी डॉलर था। यह आंकड़ा कंपनी के पूर्वानुमानों के मुकाबले अधिक है। कॉग्निजेंट के भारत में लगभग दो लाख कर्मचारी हैं और वह वित्त वर्ष के रूप में जनवरी-दिसंबर का अनुसरण करती है।

कंपनी ने कहा कि उसे उम्‍मीद है कि तीसरी तिमाही में उसका राजस्‍व 4.69-4.74 अरब डॉलर की सीमा में रहेगा। कंपनी ने पूरे वर्ष 2021 के लिए अपना राजस्‍व 18.4 से 18.5 अरब डॉलर के बीच रहने की संभावना व्‍यक्‍त की है।  

टाटा संस 1,890 करोड़ रुपये में तेजस नेटवर्क में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करेगी

दूरसंचार और नेटवर्क फर्म तेजस नेटवर्क ने गुरुवार को कहा कि एक बहुचरणीय सौदे के तहत टाटा संस की एक इकाई लगभग 1,890 करोड़ रुपये में उसकी नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करेगी। तेजस नेटवर्क ने एक बयान में कहा कि उसने टाटा संस (टाटा समूह की होल्डिंग फर्म) की सहायक कंपनी पैनाटोन फिनवेस्ट के साथ बाध्यकारी समझौता किया है। समझौते के तहत कंपनी पैनाटोन को तरजीही आधार पर 258 रुपये प्रति शेयर की दर से 1.94 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेगी, जो कुल 500 करोड़ रुपये के होंगे।

कंपनी ने बताया कि इसके बाद 3.68 करोड़ वारंटों का एक और तरजीही आवंटन होगा, जिनमें से प्रत्येक को 258 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर से एक शेयर में बदला जा सकता है, जिसकी कुल राशि 950 करोड़ रुपये होगी। बयान में कहा गया है कि पैनाटोन द्वारा वारंट जारी होने की तारीख से 11 महीने के भीतर एक या कई चरणों में इस विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा 1.55 करोड़ वारंटों का तरजीही आवंटन भी किया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक को 258 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर से शेयर में बदला जा सकता है, जिसकी कुल राशि 400 करोड़ रुपये होगी। वारंट को जारी करने की तारीख से 18 महीनों के भीतर इस विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है।

तेजस नेटवर्क के अध्यक्ष वी बालकृष्णन ने कहा कि इस साझेदारी से हमें जरूरी वित्तीय संसाधन, वैश्विक संबंध और एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र मिलेगा। टाटा संस के कार्यकारी निदेशक सौरभ अग्रवाल ने कहा कि तेजस नेटवर्क अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में मजबूत स्थिति रखने वाली एक प्रमुख दूरसंचार और नेटवर्क कंपनी है। उन्होंने कहा कि हम तेजस नेटवर्क की अत्यधिक अनुभवी प्रबंधन टीम के साथ काम करने और विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी वायरलाइन और वायरलेस उत्पादों की पेशकश करने के लिए तत्पर हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार देगी अब Whatsapp को टक्‍कर, विकसित किया स्‍वदेशी इंस्‍टैंट मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म

यह भी पढ़ें: सबसे सस्‍ती हवाई यात्रा करवाने वाली IndiGo को हुआ बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने मुश्किलों के बीच किया नई सफारी के 10,000वीं इकाई का निर्माण पूरा

यह भी पढ़ें: उत्‍तर प्रदेश के लोगों को अगस्‍त में मिलेंगी एक साथ दो बड़ी सौगात, शुरू हुई तैयारी

 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15