Tuesday, May 07, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Sachin Pilot
Sachin Pilot

Sachin Pilot

सचिन पायलट

DOB: 7 सितंबर 1977

7 सितंबर 1977 को जन्मे सचिन पायलट भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रिमंडल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रहे हैं। ये चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से प्रतिनिधित्व करते हैं। वे गुर्जर समुदाय से हैं। उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट थे जो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से थे। पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में हुई। उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की। इसके बाद पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की। भारत लौटने पर 2002 में अपने पिता के जन्मदिन 10 फरवरी को सचिन कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर एक बड़ी किसान सभा का आयोजन भी किया गया। 13 मई 2004 को पायलट चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुने गए जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 1.2 लाख मतों से हराया। 26 साल की उम्र में वे भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। 2009 में केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया और अब 2018 में उन्होंने राजस्थान का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Read more

न्यूज़

pm modi, rajasthan assembly elections

'हाथ तो मिले लेकिन दिल में खटास', गहलोत-पायलट में खींचतान पर पीएम मोदी ने कसा तंज

Nov 18, 2023, 11:46 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के नागौर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच खटास को लेकर कटाक्ष किया और कहा कि इनके हाथ तो मिले हैं लेकिन दिल में खटास है।

India TV Poll, India TV Poll Latest, Ashok Gehlot, Sachin Pilot

India TV Poll: क्या राजस्थान वोटिंग से ठीक पहले कांग्रेस ने गहलोत और पायलट की सुलह करा दी है?

राजनीति | Nov 18, 2023, 01:19 PM IST

राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले खबरें आ रही थीं कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच सुलह हो गई है। हमने इसी मुद्दे पर जनता की राय ली।

Rajat Sharma, India TV

Rajat Sharma's Blog| सचिन पायलट : क्या कांग्रेस उन्हें सीएम बनाएगी?

राष्ट्रीय | Nov 18, 2023, 06:21 AM IST

पायलट की ये बात सही है कि उन्होंने शब्दों की मर्यादा कभी नहीं तोड़ी, हमेशा अपनी बात मजबूती से उठाई। उन्होंने पेपर लीक का मसला उठाया, आंदोलन किया, अपनी ही सरकार के खिलाफ यात्रा निकाली, इसके कारण गहलोत को बैकफुट पर आना पड़ा।

Sachin pilot, Indiatv chunav manch

चुनाव मंच : "खरगे साहब, राहुल जी ने बोला कि माफ करो, भूल जाओ, आगे बढ़ो"-सचिन पालयट का इंडिया टीवी पर खुलासा

Nov 16, 2023, 11:57 PM IST

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस को मजबूत करने की जिम्मेदारी हम सबकी है। जो समय निकल गया, वो वापस आने वाला नहीं है। अब हमें अगली चुनौती का सामना करना है।

इंडिया टीवी चुनाव मंच पर सचिन पायलट

इंडिया टीवी चुनाव मंच पर बोले सचिन पायलट, 'हम एक साथ मिलकर लड़ रहे चुनाव और वापस बनाएंगे सरकार'

Nov 16, 2023, 11:48 PM IST

इंडिया टीवी चुनाव मंच पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बोलते हुए कहा कि प्रदेश में हम सब मिलकर चुनाव और लड़ रहे हैं और मुझे भरोसा है कि हम एक बार फिर से वापस आ रहे हैं और यहां की परम्परा को बदलने जा रहे हैं।

राजस्थान पहुंचे राहुल गांधी।

Rajasthan Assembly Election: जयपुर पहुंचे राहुल गांधी, गहलोत-पायलट के साथ हुआ 'पहले आप-पहले आप', देखें मजेदार Video

Nov 16, 2023, 02:40 PM IST

राजस्थान में इस नवंबर महीने की 25 तारीख को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दलों ने चुनाव के लिए प्रचार अभियान को तेज कर रखा है। इस बीच राहुल गांधी भी चुनाव के मद्देनजर राजस्थान पहुंचे हैं।

Ashok Gehlot and Sachin Pilot reached Jaipur airport to receive rahul gandhi said we are together in

'राजस्थान में हम साथ-साथ हैं', राहुल गांधी का स्वागत करने साथ आए अशोक गहलोत और सचिन पायलट

Nov 16, 2023, 11:38 AM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी जयपुर पहुंचे हैं। यहां राहुल गांधी का स्वागत सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने किया। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि हम राजस्थान में साथ-साथ हैं और मिलकर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट

"कांग्रेस 4 राज्यों में दर्ज करेगी जीत", सचिन पायलट का बड़ा दावा, लोकसभा चुनाव को लेकर भी बोले

Nov 15, 2023, 04:45 PM IST

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस मौजूदा विधानसभा चुनावों में कम से कम चार राज्यों में सरकार बनाएगी और यह स्पष्ट संकेत होगा कि 2024 के आम चुनावों के लिए लहर किसके पक्ष में है।

सचिन पायलट

"माफ करो, भूल जाओ, आगे बढ़ो", सचिन पायलट ने बताया अपना मंत्र, कहा- ऐसे कर रहे काम

Nov 14, 2023, 06:58 PM IST

राजस्थान में काम करने को लेकर सचिन पायलट ने मंत्र बताया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी की सलाह के मुताबिक राजस्थान में "माफ करो, भूल जाओ, आगे बढ़ो" के मंत्र के साथ काम कर रहे हैं।

बसपा प्रत्याशी ने सचिन पायलट को दिया समर्थन।

टोंक: बसपा प्रत्याशी अशोक बैरवा ने किया कांग्रेस का समर्थन, सचिन पायलट ने कहा- 'इनके आने से हमे बल मिलेगा'

Nov 12, 2023, 10:52 AM IST

टोंक विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कई नेता बागी हो गए। ऐसे में सचिन पायलट डैमेज कंट्रोल में जुटे हुए हैं। इसी बीच बसपा प्रत्याशी अशोक बैरवा ने कांग्रेस का समर्थन किया है।

fact check

Fact Check: सचिन पायलट के नामांकन की नहीं है ये तस्वीर, कुछ और ही निकली सच्चाई

Nov 04, 2023, 02:24 PM IST

राजस्थान की टोंक विधानसभा सीट से हाल ही में सचिन पायलट ने अपना नामांकन दाखिल किया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर विशाल जनसमूह वाली एक फोटो वायरल होने लगी और दावा किया गया कि ये पायलट के रोडशो की है। जब इसका हमने फैक्ट चेक किया तो फोटो 5 साल पुरानी निकली और दावा गलत साबित हुआ।

Rajasthan Assembly Election

Rajasthan Assembly Election: कांग्रेस ने जारी किए 56 उम्मीदवारों के नाम, पायलट गुट के विधायक का कटा टिकट

Oct 31, 2023, 09:58 PM IST

अगले महीने होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की इस नई लिस्ट में कई मौजूदा विधायकों को जगह दी गई है। हालांकि, इस लिस्ट से भी शांति धारिवाल का नाम गायब है।

Sachin Pilot and Sara Abdullah Love story

सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की लव स्टोरी: लंदन में प्यार लेकिन मजहब बना दीवार, राजी नहीं था फारूक का परिवार

राजनीति | Oct 31, 2023, 07:48 PM IST

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और उनकी पत्नी सारा का रिश्ता टूट गया है। सचिन ने अपने चुनावी हलफनामे में खुद को तलाकशुदा बताया है। इसके बाद से उनकी लव स्टोरी चर्चा में है, जिसके लिए सचिन और सारा ने काफी मुश्किलें उठाई थीं।

Sachin Pilot divorced from wife Sara Pilot

राजस्थान: पूर्व डिप्टी CM और कांग्रेस नेता सचिन पायलट का पत्नी सारा से हुआ तलाक, चुनावी एफिडेविट में बड़ा खुलासा

Oct 31, 2023, 06:47 PM IST

राजस्थान की सियासत में एक खबर बहुत चर्चा में है। राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य सचिन पायलट और उनकी पत्नी सारा पायलट का तलाक हो चुका है। इस बात का खुलासा चुनावी एफिडेविट से हुआ है।

Rajasthan Elections, Sachin Pilot, Sachin Pilot News, Congress

‘नेतृत्व तय करेगा कि बुलेट कौन चलाएगा और…’, चुनावों से पहले सचिन पायलट का बड़ा बयान

राजनीति | Oct 26, 2023, 09:49 PM IST

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि बुलेट पर कौन बैठेगा और कॉकपिट में कौन बैठेगा, इसका फैसला पार्टी नेतृत्व करेगा।

सचिन पायलट

सचिन पायलट ने ज्योतिषी से निकलवाई तारीख, इस दिन शुभ मुहूर्त में करेंगे नामांकन दाखिल

Oct 24, 2023, 11:13 AM IST

सचिन पायलट के नामांकन दाखिल करने की तारीख का ऐलान हो गया है। वह टोंक विधानसभा सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन रैली को ऐतिहासिक बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस दौरान कांग्रेस के कई दिग्गज नेता इसमें में शामिल होंगे।

ashok gehlot, sachin pilot

गहलोत के बयान पर बोले सचिन पायलट- मैंने कभी जीतने योग्य उम्मीदवार का विरोध नहीं किया

Oct 20, 2023, 10:55 AM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्होंने सचिन पायलट के समर्थकों को टिकट देने का विरोध नहीं किया है। इस बयान पर अब सचिन पायलट की भी प्रतिक्रिया आई है जिसमें उन्होंने कहा कि कभी किसी जीतने योग्य उम्मीदवार का उन्होंने विरोध नहीं किया है।

सचिन पायलट।

कांग्रेस किसे देगी राजस्थान विधानसभा चुनाव में टिकट? सचिन पायलट ने दिया बड़ा अपडेट

Oct 04, 2023, 05:08 PM IST

राजस्थान में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में सभी दल एक-दूसरे पर निशाना साधने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने पार्टी के लिए विधानसभा उम्मीदवारों को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है।

Sachin Pilot

कांग्रेस में अनुशासनहीनता और टोंक से चुनाव लड़ने पर क्या बोले सचिन पायलट?

Sep 20, 2023, 04:33 PM IST

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने आज राजस्थान के टोंक जिले में दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हैदराबाद में हुई CWC की बैठक पर और टोंक जिले से चुनाव लड़ने को लेकर जवाब दिया। इतना ही नहीं पायलट ने कांग्रेस में अनुशासनहीनता को लेकर भी प्रतिक्रिया दी।

Fact Check

Fact Check: फर्जी है सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बहन और उमर अब्दुल्ला की शादी व तलाक का दावा, जानें क्या है सच्चाई

Sep 19, 2023, 10:50 AM IST

बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बहन को उमर अब्दुल्ला की पत्नी बताते हुए उनके तलाक को लेकर फर्जी दावा किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement