Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Number Game: राजस्थान में बचेगी गहलोत सरकार या फिर पायलट करेंंगे क्रैश, समझिए किसके पास कितने विधायक

सियासी संकट के बीच अब सभी का ध्यान 200 सदस्यीय विधानसभा में आंकड़ों के खेल पर आकर टिक गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 13, 2020 8:22 IST
Sachin Pilot Ashok Gehlot- India TV Hindi
Image Source : FILE Sachin Pilot Ashok Gehlot

राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से जारी राजनीतिक संकट के बीच आज का दिन काफी अहम है। सरकार से खफा चल रहे उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट दिल्ली में हैं, पायलट अपने साथ 30 विधायकों के समर्थन का दावा कर रहे हैं। संभावना है कि वे बीजेपी खेमे में शामिल होकर सरकार बनाने का दावा पेश करें। इसबी बीच कल देर रात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस ने 109 विधायकों के समर्थन का दावा कर दिया। राजस्थान कांग्रेस के इंचार्ज अविनाश पाण्डेय ने दावा किया है कि 109 विधायकों ने अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार और सोनिया एवं राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कांग्रेस का यह भी कहना है कि कई और भी एमएलए ने मुख्यमंत्री को फोन पर अपना समर्थन दिया है। 

सियासी संकट के बीच अब सभी का ध्यान 200 सदस्यीय विधानसभा में आंकड़ों के खेल पर आकर टिक गया है। बीजेपी की वसुंधरा सरकार को पटखनी देते हुए 2018 में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई थी। तब वरिष्ठता को तरजीह देते हुए तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को सत्ता सौंपी। वहीं इस बात से खफा सचिन पायलट ने राहुल के दबाव के बीच अनमने ढंग से उप मुख्यमंत्री के पद की कुर्सी संभाली थी।

क्या कहता है कांग्रेस का गणित 

2018 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद जो तस्वीर सामने आई उसमें 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास अपने 107 विधायक हैं। इस प्रकार यदि सचिन पायलट अपने साथ 30 विधायकों के समर्थन का दावा करते हैं या इस्तीफा देते हैं तो गहलोत सरकार के पास महज 77 विधायक बचेंगे, यानी बहुमत से 8 कम। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायकों में से करीब 10 विधायक गहलोत के पक्ष में हैं। इसके अलावा बीटीपी और सीपीएम के 2-2 और आरएलडी के 1 विधायक भी गहलोत के साथ खड़े दिख रहे हैं। 

यदि पायलट बीजेपी के खेमे में आए तो?

राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 101 है। यदि मान लें कि सचिन पायलट के समर्थन में 30 विधायक है और वो इस्तीफे देते हैं तो विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 170 रह जाएगी। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 86 होगा। अभी बीजेपी के पास 75 विधायक हैं। इनमें 72 बीजेपी और 3 सहयोगी दल आरएलपी से हैं। 

राजस्थान संकट से जुड़ी खबरें: 

बीजेपी को 11 विधायक और चाहिए

सरकार बनाने के लिए 86 विधायकों के बहुमत की जरूरत होगी। जबकि बीजेपी के पास वर्तमान में 75 विधायक हैं। ऐसे में उन्हें 11 विधायकों के समर्थन की जरूर पड़ेगी। 13 निर्दलीयों में से कई सचिन पायलट के साथ बताए जा रहे हैं। ऐसे में अब पूरा गणित निर्दलीय विधायकों पर निर्भर है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement