Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: यहां पैसा खर्च करने में भूलकर भी न दिखाएं कंजूसी, वरना भगवान भी नहीं करेंगे माफ़

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि हमें अपने पैसों को ज़्यादा नहीं लुटाना चाहिए। साथ ही वो ये भी बताते हैं कि कब अपने पैसों को खर्च करने में बिल्कुल भी कंजूसी नहीं करनी चाहिए

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 05, 2022 23:26 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपनी नीतियों में कई ऐसी बातों का उल्लेख किया है, जिन्हें अपनाकर कोई भी सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है। उनकी नीतियां आज भी लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। एक बेहतरीन जीवन जीने के लिए धन का होना सबसे ज़रूरी है।धन को लेकर चाणक्य ने विस्तार से नीति शास्त्र में अपने विचार शेयर किए है। कब, कहां, कितना पैसा खर्च करना चाहिए चाणक्य नीति में बखूबी बताया गया है। चाणक्य कहते हैं कि पैसों की बचत करना अच्छी बात है लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जहां धन खर्च करने में कभी पीछे नहीं हटना चाहिए।  चलिए आपको बताते हैं कि हमें किन मामलों में पैसों की कंजूसी से बचना चाहिए।

बीमार की मदद करें

चाणक्य कहते हैं कि जहां तक संभव हो सके हमें बीमार लोगों की मदद करनी चाहिए। इससे एक इंसान को स्वस्थ जीवन मिलेगा और उनकी दुआएं आप पर हमेशा बनी रहेगी। ऐसे करने से भगवान भी आप पर खुश होंगे।

गरीब बेसहारा की मदद

चाणक्य कहते हैं कि हमें हमेशा गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करनी चाहिए। गरीब और जरूरतमंदों की दुआएं हमेशा असर करती हैं, इसलिए ये नेक काम करने का फल भी आपको निश्चित ही प्राप्त होता है। शास्त्रों में भी अपनी कमाई का एक हिस्सा बेसहारा लोगों की मदद करने के लिए निकालने की सलाह दी जाती है।

Vastu Tips: भूलकर भी घर में ना लगाएं ये पौधे, छिन जाएगा सुख-चैन, रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी 

Vastu Tips: अपने घर में लगाएं ये खास पौधे, बीमारियां रहेंगी दूर, खूब आएगी संपन्नता

समाज के कल्याण में योगदान 

चाणक्य नीति में कहा गया है कि हमें अपने पैसे का एक हिस्सा सामाजिक विकास में लगाना चाहिए। इसके लिए आप अस्पताल या स्कूल आदि में फंड दे सकते हैं। इससे लोगों की दुआओं मिलेगी और भगवान भी आपकी झोली हमेशा भरी रखेंगे। 

धार्मिक स्थल और गरीब बच्‍चों की शिक्षा में दान 

चाणक्य नीति के मुताबिक, हमें कभी भी धार्मिक स्थलों को दान देने से पीछे नहीं हटना चाहिए। किसी पवित्र स्थल को दान देने से हमें बहुत पुण्य मिलता है। इस तरह का दान करके हम ना सिर्फ वहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिलने में मदद करते हैं, बल्कि सैकड़ों भूखे लोगों का पेट भी भर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर गरीब बच्‍चों की शिक्षा के लिए भी हमेशा खुले हाथों से पैसा दें। इससे देश को एक शिक्षित नागरिक मिलता है और उस बच्चे का भी जीवन संवरता है। शिक्षा दान को धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips:सोते समय सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

Chanakya Niti: इनके भरोसे बैठने से इंसान हो जाता है बर्बाद, न रहता है घर का न घाट का

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement