Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Christmas 2023: आखिर 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? इस पर्व से जुड़ी हैं ये खास बातें

हर साल 25 दिसंबर के दिन पूरी दुनिया में धूम-धाम के साथ क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है। ईसाई धर्म का ये त्योहार प्रेम और सद्भावना का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन यीशु का जन्म हुआ था। आइए जानते हैं इस पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 24, 2023 18:52 IST
Merry Christmas 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Merry Christmas 2023

Merry Christmas 2023: क्रिसमस का त्योहार दुनिया भर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह पर्व ईसाई धर्म के लिए बड़े मायने रखता है। हर साल 25 दिसंबर को यह त्योहार खुशियों के साथ विश्वभर में मनाया जाता है। इस पर्व को मुख्य तौर पर ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन लोग चर्च में जाकर ईश्वर से प्रार्थना करते हैं और प्रकाश के रूप में मोमबत्तियां भी जलाते हैं। ज्यादातर ईसाई धर्म को मनाने वाले इस दिन केक काटकर क्रिसमस पर अपनी खुशियां एक दूसरे के साथ बांटते हैं। आखिर क्रिसमस का त्योहार क्यों मनाया जाता है और क्या है इस पर्व का महत्व आइए जानते हैं।

प्रभु ईशु का हुआ था जन्म

पूरी दुनिया में हर जगह क्रिसमस का त्योहार 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है। यह पर्व ईसाई धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। माना जाता है कि इस दिन ईसाई धर्म के संस्थापक प्रभु यीशु का जन्म हुआ था। इस खुशी में यह पर्व उनके जन्म दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। मान्यता है कि प्रभु यीशु का जन्म बेथलेहम शहर में हुआ था। 

कहां मनाया गया था पहला क्रिसमस डे

वैसे तो क्रिसमस को दुनिया भर में लोग मनाते हैं लेकिन माना जाता है कि सबसे पहला क्रिसमस का त्योहार रोम शहर में मनाया गया था। 

इस दिन चर्च में मनाया जाता  है ईसा मसीह का जन्मदिन

25 दिसंबर को हर साल दुनिया भर के चर्चों में यीशु का जन्मदिन मनाया जाता है। ईसाई धर्म को मानने वाले लोग इस दिन चर्च में जाकर बाइबिल पढ़ते हैं और मोमबत्तियां जला कर यीशु का जन्मदिन प्रेम और सद्भावना के साथ मनाते हैं। इस दिन चर्च को सजाया जाता है और इसी के साथ क्रिसमस का पेड़ लगाना भी ईसाई धर्म में शुभ माना जाता है।

यीशु के वचन

  • भविष्य को सोच कर चिंता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि हर दिन की अपनी एक परेशानी होती है और वह परेशानी उसी दिन के साथ समाप्त हो जाती है। इसलिए व्यर्थ में भविष्य की चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • यीशु कहते हैं गरीबों की सेवा करनी चाहिए और किसी से भी मुफ्त में कोई भी चीज नहीं लेनी चाहिए।
  • अपने प्राण बचाने से ज्यादा दूसरे के प्राण बचाना सबसे ज्यादा भलाई का काम होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Business Horoscope 25th to 31st December 2023: इस हफ्ते बन रहा है गुरु पुष्य का शुभ संयोग, इन राशियों को बिजनेस में हो सकता है अपार धन लाभ

Weekly Love Horoscope 25-31 December 2023: इस बार ये राशियां हो सकती हैं प्यार में इमोशनल, इन्हें मिलेगा पार्टनर का साथ, पढ़ें साप्ताहिक लव राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement