Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND Vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय पारी की 5 ख़ास बातें, अच्छी कम बुरी ज़्यादा

सेंचुरियन टेस्ट में पहली भारतीय पारी के दौरान कई दिलचस्प बाते हुई और कई उतार-चढ़ाव आए. हम यहां आपको बता रहे हैं पारी की पांच ख़ास बातें:

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 15, 2018 17:51 IST
Team India- India TV Hindi
Team India

सेंचुरियन: टेस्ट सिरीज़ के दूसरे मैच में यहां आज तीसरे दिन टीम इंडिया ने साउथ अफ़्रीका के पहले पारी के 335 रनों के जवाब में 307 रन बना लिए. मेंज़बान को 28 रन की बढ़त मिली हुई है. एक समय भारत के 28 के स्कोर पर दो विकेट गिर गए थे लेकिन कप्तान विराट कोहली के शानदार 153 रनों की बदौलत टीम इंडिया विरोधी टीम के स्कोर के नज़दीक आने में कामयाब रही. भारतीय पारी के दौरान कई दिलचस्प बाते हुई और कई उतार-चढ़ाव आए. हम यहां आपको बता रहे हैं पारी की पांच ख़ास बातें:

kl rahul

kl rahul

1) ओपनर केएल राहुल फ़्लॉप- केप टाऩ में शिखर धवन के दोनों पारियों में फ़्लॉप होने के बाद टीम मैनेजमेंट में टीम में बारी बदलाव किए. इन्हीं बदलाव में एक बदलाव था शिखर धवन की जगह के एल राहुल को खिलाना. इस फ़ैसले की काफी आलोचना हुई थी और राहुल के पास जवाब देने का मौक़ा था लेकिन उन्होंने पहली पारी में तो कम से कम ये मौक़ा खो दिया. राहुल की पारी कुल 21 गेंदों की रही और वह मोर्ने मॉर्कल की गेंद पर उन्हीं के हाथों केच आउट हो गए. इधर धवन भी वापसी के लिए नेट्स पर कड़ा अभ्यास कर रहे हैं और राहुल अगर दूसरी पारी में भी रन नहीं बनाते तो वह हाथ मलते रह जाएंगे यानी तीसरे टेस्ट से छुट्टी.

pujara

pujara

2) पुजारा का रन आउट- भारतीय ख़ेमें में उस समय सकता छा गया था जब 28 के स्कोर पर राहुल के रुप में भारत का पहला विकेट गिरने के बाद सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ पहली ही बॉल पर रन आउट हो गए. पुजारा खाता भी नहीं कोल पाए. ख़ुद पुजारा को अपने आउट होने पर भरोसा नहीं हो रहा था लेकिन जब डायरेक्ट हिट स्टंप पर लगा तो वह क्रीज़ से बहुत दूर थे. 

rohit

rohit

3) रोहित शर्मा का फिर फ़्लॉप शो- श्रीलंका के ख़िलाफ़ घरेलू सिरीज़ के हीरो रोहित शर्मा इस सिरीज़ में अब तक तो ज़ीरो ही साबित होते आ रहे हैं. पहले टेस्ट में रनों के सूखे के बादल दूसरे टेस्ट की पहली पारी में बैट उनसे रुठा रहा. बता दें कि रोहित को खिलाने को लेकर भी कोहली की आलोचना हो रही है. लोगों का कहना है कि रोहित की जगह अजंक्य रहाणे को  खिलाना चाहिए जिनका विदेशी ज़मीन पर बेहतर रिकॉर्ड है. रोहित भी अगर दूसरी पारी में कुछ नहीं करते तो तीसरे टेस्ट में उनका बाहर बैठना तय है. रोहित ने तीन पारियों में 31 रन बनाए हैं.

pandya

pandya

4) हार्दिक पंड्या का रन आउट- कल का खेल ख़त्म होने पर भारत ने पांच विकेट खोकर आज तीसरे दिन जब खेल शुरु हुआ तो भारतीय प्रशंसकों की सांसे रुकी हुई थी, पहला तो इसलिए कि कोहली सेंचुरी के क़रीब थे और दूसरा कि पंड्या कोहली का कहां तक साथ दे सकते हैं.

इस बीच कोहली ने सावधानी से खेलते हुए अपना स्कोर आगे बढ़ाया और आख़िरकार शतक लगा ही दिया. लेकिन तभी हार्दिक पंड्या ने ऐसी ग़लती कर दी जिसके लिए उन्हें माफ़ नही किया जा सकता (सुनील गावस्कर का बयान).पंड्या ने रबाडा की बॉल पर मिडऑन की तरफ हल्का सा पुश किया और रन के लिए दौड़े हालंकि कोहली ने मना किया लेकिन फिर भी पंड्या दौड़ते रहे. आख़िर में जब देखा कि कोहली को रन में दिलचस्पी नही है, पंड्या वापस लौटे और वो भी बेहद आराम के साथ. ज़ाहिर क्रीज़ के पास पुंचकर उन्होंन बैट नीचे रखने की ज़रुरत नहीं समझी और वह रन आउट हो गए. 

kohli

kohli

5) कप्तान कोहली की विराट पारी- आज सभी की उम्मीदें कप्तान विराट कोहली पर टिकी थीं. कल के स्कोर 85 से आगे खेलते हुए कोहली ने दोनों छोर पर बैटिंग करते हुए ग़ज़ब की जीवटता का परिचय दिया. उन्होंने 21वां शतक लगाया और वह सचिन के बाद साउथ अफ़्रीका में सेंचुरी लगाने वाले दूसरे कप्तान बन गए. कोहली ने 217 गेंदों का सामना करते हुए  253 रन बनाए जिसमें 15 बाउंड्री शामिल हैं.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement