Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

विराट का एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का और कोई कप्तान नहीं कर पाया है यह काम

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली शनिवार को नई दिल्ली में फिरोजशाह कोटला मैदान पर विराट कोहली ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 02, 2017 19:33 IST
Virat Kohli | AP Photo- India TV Hindi
Virat Kohli | AP Photo

नई दिल्ली: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली शनिवार को नई दिल्ली में फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शतक लगाकर 3 मैचों की सीरीज में लगातार 3 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए। कोहली इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। कई कप्तानों ने 5 मैचों की सीरीज में 3 या 4 टेस्ट शतक लगाए हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ है जब किसी कप्तान ने 3 मैचों की सीरीज में लगातार 3 शतक लगाए हों। मौजूदा सत्र में यह कोहली का 11वां शतक था और वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक सत्र में 12 शतकों के रिकॉर्ड से एक शतक पीछे हैं।

घरेलू मैदान पर जड़ा पहला शतक

भारतीय कप्तान ने इससे पहले कोलकाता में सीरीज के पहले मैच में नाबाद 104 रन की पारी खेली थी। उन्होंने नागपुर में दूसरे टेस्ट में 213 रन की मैराथन पारी खेली। कोहली का 63वें मैच में यह 20वां टेस्ट शतक है। घरेलू फिरोजशाह कोटला मैदान में यह उनका पहला शतक है। कोहली ने अपना शतक 110 गेंद में और अर्धशतक 52 गेंद में पूरा किया जो उनके करियर की सबसे तेज शतक और अर्धशतक में से है। पहली पारी में श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल पर चौके के साथ 25 रन के आंकडे को पार करते ही कोहली ने 5,000 रन के आंकड़े को पूरा किया। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज हैं।

5,000 रन भी पूरे किए
कोहली ने अपनी 105वीं पारी में यह कारनामा किया। भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 5,000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है जिन्होंने 95 पारियों में इस आंकडे को छुआ है। भारत के लिए कोहली से कम पारियों में 5000 टेस्ट रन गावस्कर के अलावा वीरेंद्र सहवाग (99) और सचिन तेंदुलकर (103) ने बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5,000 रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्टेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन के नाम है जिन्होंने सिर्फ 56 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बल्लेबाज 90 पारियों में भी 5,000 रन नहीं बना पाया है। इस मैच से पहले कोहली के नाम 62 टेस्ट में 51.82 की औसत से 4975 रन दर्ज थे।

दिलरुवान परेरा ने तोड़ दिया मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड
इससे पहले श्रीलंका के आफ स्पिनर दिलरुवान परेरा भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (23) को आउट करके टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 100 विकेट हासिल करने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज बने। परेरा ने अपने 25वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करते हुए महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (27 मैच) का रिकॉर्ड तोडा। वह 100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले छठे श्रीलंकाई गेंदबाज हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement