1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, ये होगी खासियत

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, ये होगी खासियत

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन राज्य की राजधानी जयपुर के पास एक अत्याधुनिक 75,000 दर्शक क्षमता वाले क्रिकेट स्टेडियम को बनाने की योजना बना रहा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 04, 2020 21:10 IST
Rajasthan is planning to construct world's 3rd largest...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI Rajasthan is planning to construct world's 3rd largest cricket stadium 

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन राज्य की राजधानी जयपुर के पास एक अत्याधुनिक 75,000 दर्शक क्षमता वाले क्रिकेट स्टेडियम को बनाने की योजना बना रहा है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन सचिव महेंद्र शर्मा ने शनिवार को ये जानकारी दी।

स्टेडियम पूरी तरह से तैयार होने के बाद ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। इस मामलें में गुजरात के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा स्टेडियम (1.10 लाख दर्शक क्षमता ) पहले नंबर पर और ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) (100,000 से अधिक) दूसरे नंबर पर हैं।

शर्मा ने कहा, "यह स्टेडियम चोम्प गांव के पास बनेगा, जो जयपुर से 25 किलोमीटर दूर है।" शर्मा ने कहा, "स्टेडियम के अंदर इंडोर गेम्स, खेल प्रशिक्षण अकादमियों, क्लब हाउस और लगभग 4,000 वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी। इसमें दो अभ्यास मैदान भी होंगे, जिसका इस्तेमाल रणजी ट्रॉफी मैचों के लिए किया जा सकेगा।"

इसके अलावा, दर्शकों के लिए दो रेस्तरां, खिलाड़ियों के लिए 30 प्रैक्टिस नेट्स और 250 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम होगा। आरसीए ने चार महीने में स्टेडियम के लिए काम शुरू करने की योजना बनाई है, लेकिन क्रिकेट प्रशंसक प्रार्थना कर रहे हैं कि इस बार भव्य स्टेडियम असली रूप लेना चाहिए।

शर्मा ने आगे बताया कि बीसीसीसीआई को आरसीए को 90 करोड़ देने हैं और संघ बोर्ड से 100 करोड़ की मांग करेगा जबकि 100 करोड़ का लोन लिया जाएगा और 60 करोड़ स्टेडियम के कॉरपोरेट बॉक्स को बेचकर जुटाए जाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X