Saturday, April 27, 2024
Advertisement

RSA vs PAK : बाबर आजम ने वनडे का 13वां शतक जड़ते हुए तोड़ा कोहली-अमला का ये रिकॉर्ड

बाबर का यह वनडे क्रिकेट में 13वां शतक है और वर्ल्ड क्रिकेट में वह सबसे कम इनिंग में 13 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 02, 2021 21:32 IST
RSA vs PAK: Babar Azam broke Kohli-Amla's record while scoring 13th ODI century- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES RSA vs PAK: Babar Azam broke Kohli-Amla's record while scoring 13th ODI century

साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने 104 गेंदों पर 103 रन की शतकीय पारी खेलकर भारतीय कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी हाशिम अमला का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। इस शतक से बाबर ने अपनी टीम को पहले वनडे जीत के करीब भी पहुंचाया है।

बाबर का यह वनडे क्रिकेट में 13वां शतक है और वर्ल्ड क्रिकेट में वह सबसे कम इनिंग में 13 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम था जिन्होंने 83 इनिंग में 13 शतक जड़े थे, वहीं रन मशीन कोहली ने यह कारनामा 86 इनिंग में किया था। बाबर ने अब 76 पारियों में 13 शतक जड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

सबसे तेज 13 वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी (पारी)

76: बाबर

83: आंवला
86: कोहली
86: डी कॉक
91: वार्नर

बात मुकाबले की करें तो रेसी वान डेर डुसेन (नाबाद 123) के शतक और डेविड मिलर (50) के अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे मुकाबले में पाकिस्तान को 274 रनों का लक्ष्य दिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने डुसने के 134 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 123 रन तथा मिलर के 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन के सहारे 50 ओवर में छह विकेट पर 273 रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने दो विकेट, हैरिस रोफ ने दो विकेट, मोहम्मद हसनाएन और फहीम अशरफ ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने क्विंटन डी कॉक (20), एडन मारक्रम (19), तेम्बा बावुमा (1) और हेनरिच क्लासेन (1) के विकेट 55 रन के कुल योग पर गंवा दिए। इसके बाद डुसेन ने मिलर के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई।

इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका की पारी में आंदिले फेहलुकवायो ने 29 रन बनाए, जबकि कैगिसो रबादा 10 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने खबर लिखे जाने तक 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिए हैं। जीत के लिए उन्हें 71 गेंदों पर 70 रन की जरूरत है। बाबर के अलावा पाकिस्तान के लिए इमाम ऊल हक ने 70 रन की पारी खेली। दोनों खिलाड़ियों के बीच दूसरे विकेट के लिए 177 रन की साझेदारी हुई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement