Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लखनऊ के मैदान पर किसका होगा राज, गेंदबाज या बल्लेबाज कौन बनेगा बादशाह? जानें पिच रिपोर्ट

AFG vs NED: अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच 3 नवंबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के लिए ये मैच बहुत ही अहम है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 03, 2023 6:00 IST
Afghanistan and Netherlands Cricket teams.- India TV Hindi
Image Source : GETTY Afghanistan and Netherlands Cricket teams

Afghanistan vs Netherlands ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का रोमांच अपने चरम पर है और फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। आज (3 नवंबर को) अफगानिस्तान और नीदलैंड्स का मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी इकाना स्टेडियम में होगा। दोनों टीमों ने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जाने के लिए ये मैच बहुत ही अहम मैच है। आइए जानते हैं, कैसी हो सकती है लखनऊ के मैदान की पिच? 

गेंदबाजों को मिल सकती है मदद 

लखनऊ की पिच गेंदबाजों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। यहां स्पिनर्स बल्लेबाजों पर कहर ढाते हैं। गेंदबाजों के खिलाफ इकाना की पिच पर रन बनाना इतना आसान नहीं है। रात में इकाना की पिच पर रन बनाना और भी मुश्किल काम हो जाता है। इसी वजह से ही टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ले सकती है। इसी कारण से टॉस यहां हमेशा से ही अहम रोल अदा करता है। लखनऊ के इकाना मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला गया था। तब टीम इंडिया पहले बैटिंग करते हुए 229 रन ही बना पाई थी। इसके बाद टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 129 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। ऐसे में नीदरलैंड्स और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला हाई स्कोरिंग होने की उम्मीद नहीं है। 

इंग्लैंड ने बनाया है सबसे कम स्कोर 

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में कुल 13 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 4 पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। वहीं 9 बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 229 रहा है। जबकि बाद में टारगेट चेज करते हुए यहां औसत स्कोर 207 रहा है। इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम है। अफ्रीकी टीम ने यहां 311 रन बनाए थे। वहीं  129 रनों के साथ इंग्लैंड ने यहां सबसे कम स्कोर बनाया है। 

अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक 6 मुकाबले खेले हैं और टीम ने तीन मैच जीत हासिल की है। 6 अंकों के साथ टीम छठे नंबर पर है। उसका नेट रन रेट माइनस 0.718 है। अफगानिस्तान को अभी नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलने हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे ये तीनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। इसी वजह से नीदरलैंड्स के खिलाफ अफगानिस्तानी टीम का मैच बहुत ही अहम है। 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन: 

नीदरलैंड: विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओडोउड, वेस्ले बैरेसी, कॉलिन एकरमैन, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, लोगन वैन बीक, शारिज अहमद, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन, साकिब जुल्फिकार, तेजा निदामानुरु, रयान क्लेन, रूलोफ वैन डेर मेरवे।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, नूर अहमद, रियाज हसन, अब्दुल रहमान, नजीबुल्लाह जादरान।

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान की सेमीफाइनल के लिए बढ़ गई मुश्किलें, बैंगलोर वाले मैच पर सस्पेंस

सेमीफाइनल में पहुंचते ही गदगद हुए कप्तान रोहित शर्मा, इन 2 खिलाड़ियों के लिए खोल दिया दिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement