Friday, April 26, 2024
Advertisement

‘वर्ल्ड कप जीतना कोई रॉकेट साइंस नहीं’, अश्विन ने कप्तान रोहित को बताया जीत का फॉर्मूला

महान भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने मौजूदा टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जीतने का दावेदार माना है। साथ ही, उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा को जीत के लिए एक खास फॉर्मूले पर अमल करने की सलाह भी दी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 21, 2023 16:12 IST
Ravichandran Ashwin and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin and Rohit Sharma

पिछले एक महीने में वर्ल्ड क्रिकेट में टीम इंडिया के हालात में तेजी से तब्दीली आई है। इस फर्क के बाद, रविचंद्रन अश्विन को भारतीय टीम में एक वर्ल्ड चैंपियन नजर आने लगा है। हालांकि पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में ईशान किशन ने रिकॉर्डतोड़ दोहरा शतक जड़ा पर भारत को 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इसके बाद, टीम इंडिया ने जोरदार वापसी की। भारत ने बांग्लादेश का उसी की जमीन टेस्ट सीरीज में 2-0 से सफाया कर दिया। भारत ने नए साल का शानदार आगाज किया। उसने श्रीलंका को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 2-1 से हराया। इसके बाद हुई वनडे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने लंका का 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का जोरदार प्रदर्शन जारी

Team India

Image Source : BCCI
Team India

भारतीय टीम ने श्रीलंका के रवाना होने के बाद न्यूजीलैंड की मेजबानी की। उसने पहले मैच में कीवियों को 12 रन से पटखनी दी। इस मैच में शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया और कई नए रिकॉर्ड बनाए। मोहम्मद शमी और सिराज की अगुवाई में गेंदबाजों ने दूसरे वनडे में भी विकेट चटकाने का सिलसिला जारी रखा।

अश्विन ने भारत को बताया वर्ल्ड कप जीतने का दावेदार

Ravichandran Ashwin

Image Source : AP
Ravichandran Ashwin

दरअसल, भारत 2019 वर्ल्ड कप के बाद से लगातार वनडे क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन कर रहा है। इन तमाम परिस्थितियों के मद्देनजर महान भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना है।         

अश्विन ने यू ट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा, "भारत का 2019 वर्ल्ड कप के बाद से रिकॉर्ड प्रभावशाली है। भारत ने इस दौरान हर उस टीम के खिलाफ जीत हासिल की है जिसने भारत का दौरा किया है। इन टीमों में वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। भारत का 2019 विश्व कप के बाद से 14-4 का घरेलू रिकॉर्ड है जो भारत में 78 से 80 प्रतिशत जीत रिकॉर्ड है।"

अश्विन ने कप्तान रोहित को दिया जीत का फॉर्मूला

Ravichandran Ashwin and Rahul Dravid

Image Source : AP
Ravichandran Ashwin and Rahul Dravid

अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन ने साथ ही रोहित शर्मा की टीम को चेताया भी है। उन्होंने कहा है कि टीम इंडिया अपने तमाम वनडे मुकाबले कई अलग-अलग वेन्यू पर खेले हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों ने अपने इंटरनेशनल मैचों के लिए 4-5 ग्राउंड ही चुने हैं।

अश्विन ने कहा, "ये सभी 18 वनडे हर बार अलग-अलग वेन्यू पर हुए हैं। अगर आप इसकी तुलना ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से करें तो उन्होंने अपने सभी टेस्ट मैच चार-पांच जगहों पर खेले हैं और वनडे दो-तीन वेन्यू पर ही हुए हैं और वे इन जगहों को अच्छी तरह जानते हैं। इस बात में कोई रॉकेट साइंस नहीं है। अपनी परिस्थितियों को अच्छी तरह जानना महत्वपूर्ण है।"

अश्विन के मुताबिक, कई अलग-अलग वेन्यू पर खेलने से विकेट का नेचर भी अलग-अलग मिलता है, जिससे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को मुश्किल का सामना करना पड़ सका है। उन्होंने बताया कि 2011 वर्ल्ड कप के बाद से सभी टीमें घरेलू वर्ल्ड कप (2015 में ऑस्ट्रेलिया और 2019 में इंग्लैंड) जीतने में सफल रही हैं और 14/4 के जीत/हार रिकॉर्ड के साथ भारत खिताब जीतने का प्रबल दावेदार है।

अश्विन ने टॉस के रोल को बताया अहम

अश्विन ने इस दौरान भारतीय टीम को मिली चार हारों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि ये हार चेन्नई, मुम्बई, पुणे और लखनऊ में मिली हैं और सभी शाम के समय में मिली हैं। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की लेकिन अच्छा स्कोर नहीं बना पाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement