Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'पाकिस्तान में टीम इंडिया...', एशिया कप की गुत्थी सुलझने के बाद नजम सेठी ने क्या कहा; देखें Video

पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप 2023 को लेकर चल रहा विवाद अब थम चुका है। इसके बाद अब पीसीबी के कार्यकारी अध्यक्ष नजम सेठी ने अपना बयान जारी किया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 16, 2023 6:40 IST
Najam Sethi, Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI नजम सेठी ने एशिया कप 2023 को लेकर दिया बयान

पाकिस्तान की मेजबानी में साल 2023 में होने वाले वनडे एशिया कप को लेकर लंबे समय से विवाद जारी था। पर अब इस विवाद पर फुलस्टॉप लग गया है और एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार कर लिया है। इसके मुताबिक अब पाकिस्तान में शुरुआती चार मुकाबले अन्य टीमों के खेले जाएंगे। वहीं टीम इंडिया के मैच और अन्य मुकाबले श्रीलंका में आयोजित होंगे। इस टूर्नामेंट का आयोजन 31 अगस्त से शुरू होगा और 17 सितंबर को इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। गुरुवार को यह फैसला ऑफिशियल होने के बाद पीसीबी चीफ नजम सेठी ने अपना बयान जारी किया और उन्होंने एक बार फिर टीम इंडिया के पाकिस्तान में खेलने वाली बात दोहरा दी।

क्या बोले नजम सेठी?

नजम सेठी ने कहा कि पिछले 15 सालों में पहली बार भारतीय टीम को पाकिस्तान में खेलते देख हमारे फैंस काफी खुश होते, लेकिन हम बीसीसीआई की कंडीशन समझते हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरह बीसीसीआई को भी बॉर्डर पार करने के लिए सरकार का अप्रूवल लेना पड़ता है। इसलिए हाइब्रिड मॉडल ही इस समस्या को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका था। यही कारण है कि हमने इसे काफी मजबूती से पेश किया और इसका समर्थन करने की मांग की। अब यह एसीसी द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। इसका मतलब यह है कि टूर्नामेंट उसी तरीके से होगा। एसीसी हमेशा यूनाइटेड है और हम उपमहाद्वीप के क्रिकेट को और आगे ले जाने के लिए एक दूसरे का साथ देते रहेंगे।

पाकिस्तान में होंगे शुरुआती मुकाबले

नजम सेठी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अपना बयान दिया साथ ही उन्होंने एशिया कप की तारीखों को भी ऑफिशियल कर दिया। अभी हालांकि टूर्नामेंट का शेड्यूल नहीं आया है। उन्होंने एसीसी का हाइब्रिड मॉडल स्वीकार करने पर धन्यवाद भी अदा किया और बताया कि शुरुआती मुकाबले पाकिस्तान में होंगे। बल्कि बचे हुए मैच श्रीलंका में आयोजित किए जाएंगे। पिछली जानकारी के मुताबिक एशिया कप के 16वें संस्करण में पाकिस्तान बनाम नेपाल, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका और श्रीलंका बनाम बांग्लादेश के मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में करवाए जाएंगे। अभी वेन्यू पर ऑफिशियल जानकारी आना बाकी है।

एशिया कप 2023 में 6 टीमें लेंगी हिस्सा

एशिया कप 2023 वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। छह टीमें इस टूर्नामेंट में भाग ले रही हैं जिसमें से नेपाल को पहली बार एशिया कप में एंट्री मिली है। इन सभी टीमों को तीन-तीन के ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप में भारत और पाकिस्‍तान के अलावा नेपाल को रखा गया है। वहीं दूसरे ग्रुप में बांग्‍लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की टीमें मौजूद हैं। पिछले साल खेले गए एशिया कप के फॉर्मेट के अनुसार लीग चरण में सभी टीमें अपने अपने ग्रुप की दूसरी टीम से एक-एक मुकाबला खेलेंगी, इसके बाद जो दो टीमें उसमें टॉप पर रहेंगी, वो सीधे सुपर 4 में एंट्री करेंगी। इसके बाद सुपर चार के मुकाबले होंगे, इसी के आधार पर सेमीफाइनल की टीमें तय होंगी। 

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान के लिए दिग्गज क्रिकेटर ने खेले 7 वर्ल्ड कप, अब अचानक कर दिया रिटायरमेंट का ऐलान

टेस्ट में सुलझेगी टीम इंडिया की बड़ी समस्या, IPL के बाद सीधे रेड बॉल क्रिकेट में एंट्री करेगा यह खिलाड़ी!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement