Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप से पहले बाबर आजम का बड़ा कमाल, इस साल ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम के लिए पिछला साल बल्ले से कुछ खास नहीं रहा था, जिसकी वजह से उन्हें आलोचना का भी सामना करना पड़ा था। अब बाबर का फिर से वही पुराना फॉर्म देखने को मिल रहा है, जिसमें इस साल वह टी20 फॉर्मेट में 1000 से अधिक रन बना चुके हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 15, 2024 13:00 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : AP बाबर आजम

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के इस सीजन में पाक टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम का बल्ला जमकर बोलते हुए देखने को मिला है। बाबर ने पीएसएल के इस सीजन में 10 पारियों में 60.44 के औसत से 544 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। पिछले साल खराब फॉर्म से जूझने वाले बाबर आजम का बल्ला इस समय टी20 फॉर्मेट में जमकर बोलते हुए देखने को मिल रहा है। बाबर इसी के साथ साल 2024 में सिर्फ 74 दिनों के अंदर टी20 क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। बाबर का फॉर्म पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए भी एक अच्छी खबर माना जा रहा है क्योंकि जून महीने में पाकिस्तान को वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप भी खेलना है।

टी20 क्रिकेट में पांचवी बार बाबर ने किया ये कारनामा

टी20 क्रिकेट में अब तक एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 1000 प्लस रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर है, जिन्होंने इसे 9 बार किया है। वहीं बाबर आजम अब तक इस कारनामे को 5 बार कर चुके हैं। बाबर ने साल 2024 में अब तक टी20 क्रिकेट में कुल 21 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 53.05 के औसत से 1008 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक के अलावा 10 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। बाबर के अलावा इंग्लैंड के जॉस बटलर और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने भी 5-5 बार एक कैलेंडर ईयर में 1000 प्लस रन बनाए हैं। वहीं एलेक्स हेल्स, कॉलिन मुनरो, डेविड वॉर्नर, जेम्स विंस, शोएब मलिक, ग्लेन मैक्सवेल और कायरन पोलार्ड ने टी20 क्रिकेट में 4-4 बार ये कारनामा किया है। वहीं विराट कोहली अब तक टी20 क्रिकेट में सिर्फ 2 बार एक साल में हजार से अधिक रन बनाने का कारनामा कर पाए हैं।

पीएसएल में ऐसा करने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

बाबर आजम पीएसएल के इतिहास में तीन अलग-अलग सीजन में 500 रनों का आंकड़ा पूरा करने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं। बाबर ने साल 2021, 2023 और इस सीजन ये कारनामा किया है। वहीं उनसे पहले सिर्फ मोहम्मद रिजवान तीन अलग-अलग पीएसएल सीजन में 500 रनों का आंकड़ा पार कर सके थे। रिजवान का मौजूदा सीजन में भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें वह 381 रन बना चुके हैं, वहीं उनकी टीम मुल्तान सुल्तान भी फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर चुकी है।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 : अब ये खिलाड़ी भी नहीं खेलेगा आईपीएल, नए प्लेयर की सीधी एंट्री

IPL Record : रोहित शर्मा को करना होगा इतना सा काम, दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ करेंगे बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement