Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Hardik Pandya RECORDS: हार्दिक पांड्या ने तीसरे टी20 में रचा इतिहास, यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बने

Hardik Pandya RECORDS: हार्दिक पांड्या ने टी20I में पूरे किए अपने 50 विकेट।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: August 03, 2022 12:06 IST
Hardik Pandya, ind vs wi, india vs west indies- India TV Hindi
Image Source : GETTY Hardik Pandya RECORDS created during 3rd t20

Highlights

  • हार्दिक पांड्या के टी20I में 50 विकेट पूरे
  • भारत ने जीता तीसरा मैच
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 2-1 की बढ़त

Hardik Pandya RECORDS: भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में एक बार फिर से प्रभावित किया। उन्होंने सैंट किट्स में खेले गए मुकाबले के दौरान गेंद से टीम की जीत में अहम योगदान दिया और साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। हार्दिक अब टी20I में 500 से अधिक रन बनाने और 50 से अधिक विकेट लेने भारत के एकमात्र पुरुष ऑलराउंडर बन गए हैं। 

हार्दिक के टी20I में 50 विकेट

हार्दिक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में ब्रैंडन किंग को बोल्ड करते ही टी20 फॉर्मेट में अपने 50 विकेट पूरे किए। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में भारत को पहली सफलता दिलाई और वेस्टइंडीज के पहले विकेट की मजबूत साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने दूसरे मैच में खतरनाक अर्धशतकीय पारी खेलने वाले किंग को 20 के व्यक्तिगत स्कोर पर अपना शिकार बनाया। हार्दिक इसी के साथ टी20I में 50 विकेट लेने वाल छठे भारतीय गेंदबाज बन गए। 

टी20I में 50 विकेट और 500 रन बनाने वाले पहले भारतीय

पांड्या ने 50 विकेट लेने के साथ ही एक बड़ा कीर्तिमान भी बनाया। वह अब इस फॉर्मेट में 50 विकेट और 500 से अधिक रन बनाने वाले 11वें पुरुष क्रिकेटर और दुनिया के 30वें क्रिकेटर बन गए हैं। जबकि ऐसा करने वाले वह सिर्फ एकमात्र पुरुष क्रिकेटर बने हैं। उनसे पहले भारतीय महिला ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा यह उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं। दीप्ति के नाम इस वक्त 521 रन और 65 विकेट दर्ज हैं। 

साल 2022 में शानदार रहा है हार्दिक का प्रदर्शन

हार्दिक ने भारतीय टीम में वापसी के बाद लगभग हर मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। वह इस साल टी20I में अब तक विकेट ले चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी कई अहम पारियां खेली हैं। हार्दिक ने तीसरे टी20 मैच में बल्ले से भले कुछ कमाल नहीं किया लेकिन उन्होंने गेंदबाजी में चार ओवर में 19 रन देकर एक अहम विकेट लिया। 

भारत ने सात विकेट से जीता तीसरा मैच

मैच की बात करें तो भारत ने दूसरे मैच में हार के बाद इस मुकाबले में जोरदार वापसी करते हुए सात विकेट से जीत दर्ज किया। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के 165 रन के लक्ष्य को छह गेंदें बाकी रहते हुए हासिल किया। इसमें सूर्यकुमार यादव ने मैच जिताऊ पारी खेलते हुए 44 गेंदों में 76 रन बनाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement