Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS : एमएस धोनी की कप्तानी में जब टीम इंडिया ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराया

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में अब तक एक ही टेस्ट मैच खेला गया है, तब एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 172 रनों से हराया था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 06, 2023 18:51 IST
MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni

IND vs AUS Test Series : नागपुर का विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड एक बार फिर से चर्चा में है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें यहां पहला टेस्ट खेलने के लिए उतरने जा रही हैं। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का गवाह ये स्टेडियम बनेगा। इससे पहले टीम इंडिया ने यहां यानी नागपुर में एक छह टेस्ट खेले हैं, जिसमें भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी शानदार है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां पर दूसरी बार खेलने के लिए उतर रही है। पहली बार टीम इंडिया के कप्तान रहे एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को बुरी तरह से हराया था। हालांकि वो साल 2008 था, तब से लेकर अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें कई बार आमने सामने आई हैं, लेकिन कहीं न कहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के मन में उस हार की यादें तो होंगी ही।

एमएस धोनी की टीम इंडिया के सामने थी, रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया टीम 

साल था 2008 का और टीम इंडिया के कप्तान थे एमएस धोनी, वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी रिकी पोंटिंग कर रहे थे। एमएस धोनी ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सचिन तेंदुलकर ने शानदार 109 रन की पारी खेली। वहीं वीरेंद्र सहवाग वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली और एमएस धोनी ने भी अर्धशतक लगाए। इन सभी बल्लेबाजी की दम पर भारतीय टीम ने पहली ही पारी में 441 रनों का बड़ा पहाड़ जैसा स्कोर टांग दिया। जेसन क्रेजा एक ऐसे गेंदबाज थे, जिन्होंने भारत के आठ विकेट लेने का काम किया। उनके अलावा मिचेल जॉनसन और शेन वाटसन को भी एक एक विकेट मिला, बाकी ऑस्ट्रेलिया का कोई भी गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजी क्रम के सामने अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाया। इसके बाद बारी थी ऑस्ट्रेलिया टीम की ​बल्लेबाजी की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से साइमन कैटिच ने शतक लगाया, वहीं माइक हंसी ने भी अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन बाकी बल्लेबाजी क्रम ज्यादा कुछ नहीं कर पाया। यही कारण था कि ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 355 रन की बना सकी और पहली ही पारी के आधार पर पिछड़ गई। भारत की ओर से हरभजन सिंह ने तीन, इशांत शर्मा और अमित मिश्रा ने दो दो विकेट अपने नाम किए, वहीं एक विकेट जहीर खान को मिला। पहली पारी में तो टीम इंडिया ने बढ़त बना ली थी, लेकिन अभी दूसरी पारियां बाकी थीं।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 172 रन से दी थी मात 
टीम इंडिया जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो वीरेंद्र सहवाग ने शानदार 92 रन की पारी खेली, वहीं एमएस धोनी ने फिर से अर्धशतक लगाया। हरभजन सिंह ने भी 50 से ज्यादा रन बना दिए। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 295 रन बनाए। पहली पारी में पहले ही पिछड़ चुकी ऑस्ट्रेलिया के सामने बड़ा टारगेट चेज करने के लिए था। दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ही ऐसे ​बल्लेबाज थे, जो 50 से ज्यादा रन बना सके, उन्होंने 77 रन बनाए, लेकिन बाकी कोई भी बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका। पूरी टीम 209 रन बनाकर आउट हो गई। हरभजन सिंह ने फिर चार विकेट अपने नाम किए, वहीं इशांत शर्मा ने दो और अमित मिश्रा ने तीन विकेट अपने नाम किए। भारतीय टीम ने ये मैच  172 रन के भारी अंतर से अपने नाम कर लिया था। इसके बाद से अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां पर कोई भी टेस्ट मैच नहीं हुआ। अब फिर से टेस्ट मैच की बारी है। देखना होगा कि क्या रोहित शर्मा भी अपनी कप्तानी में एमएस धोनी जैसा कारनामा कर सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement