Monday, May 06, 2024
Advertisement

IND vs BAN: केएल राहुल ही करेंगे ओपनिंग, पंत को मिल सकता है मौका; बांग्लादेश से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 वर्ल्ड कप में तीन मैच हुए हैं और तीनों बार टीम इंडिया ने बाजी मारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: November 01, 2022 20:17 IST
भारत बनाम बांग्लादेश,...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत बनाम बांग्लादेश, टी20 वर्ल्ड कप 2022 सुपर 12

IND vs BAN: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 राउंड में टीम इंडिया बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। यह मुकाबला भारतीय टीम के लिए तब और जीतना अहम हो गया है जब टीम साउथ अफ्रीका से हारकर आ रही है। इस मुकाबले से पहले कई सवाल केएल राहुल की मौजूदा फॉर्म पर भी उठे। वहीं दिनेश कार्तिक के अनफिट होने के बाद ऋषभ पंत को भी टीम में शामिल करने की खबरें आ रही हैं। फिलहाल यह तो मैच से पहले ही पता चलेगा कि टीम कॉम्बिनेशन क्या होने वाला है।

इसी बीच ऋषभ पंत को शीर्ष क्रम में उतारने की मांग भी उठ रही है लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच में भी खराब फॉर्म में चल रहे केएल राहुल को ही ओपनिंग करते हुए देखने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैच से एक दिन पहले हेड कोच राहुल द्रविड़ ने साफ कर दिया है कि वह राहुल को लेकर चिंतित नहीं हैं। उधर बांग्लादेश की टीम उलटफेर करती रही है। भले ही भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा लेकिन सावधानी जरूरी है, क्योंकि सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी।  

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ की तेज और उछाल भरी पिच पर भारतीय बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के बाद राहुल द्रविड़ भी कुछ बातों पर सोचने के लिए मजबूर हो गए होंगे। केएल राहुल अभी तक तीन मैचों में केवल 22 रन बना पाए हैं। पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ वह पूरी तरह से विफल रहे जिससे उनकी ओपनिंग पर सवाल उठने लगे। हालांकि राहुल अंतिम एकादश में बने रह सकते हैं क्योंकि कोच राहुल द्रविड़ का उन पर बहुत भरोसा है यह उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस से साफ हो गया है। 

कमजोर नहीं है बांग्लादेश की गेंदबाजी

बांग्लादेश की टीम को टी20 क्रिकेट में कमजोर माना जाता है और उसके आक्रमण के सामने राहुल के लिए फॉर्म में वापसी करने का एक शानदार मौका होगा। हालांकि, मुस्ताफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, मेहदी हसन मिराज, कप्तान शाकिब अल हसन और हसन महमूद के रूप में बांग्लादेश के पास गेंदबाजी आक्रमण अच्छा है लेकिन निश्चित तौर पर वह विश्वस्तरीय नहीं है। सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली पहले ही बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं जबकि रोहित शर्मा ने नीदरलैंड के खिलाफ शानदार अर्धशतक जमाया था। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों का पलड़ा भारी लग रहा है।

अक्षर की भी हो सकती है वापसी!

बांग्लादेश की टीम में बाएं हाथ के चार बल्लेबाज हैं। इनमें कप्तान शाकिब अल हसन, सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार और नजमुल हुसैन शंटो तथा मध्यक्रम के बल्लेबाज अफीफ हुसैन शामिल हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि रविचंद्रन अश्विन को टीम में बरकरार रखा जाएगा या उनकी जगह अक्षर पटेल को लिया जाएगा। पिछले मैच में डेविड मिलर ने अश्विन की जमकर धुनाई की थी। भारतीय तेज गेंदबाजों की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी को बांग्लादेश के बल्लेबाजों से निपटने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। 

बांग्लादेश के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजों के अनुकूल होने वाली पिचों पर अभी तक जूझते नजर आ रहे हैं। पिछले तीन मैचों में केवल शंटो ही 100 से अधिक रन बना पाए हैं। उनके बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज अफीफ का नंबर आता है। भारतीय गेंदबाजों के सामने उनके बल्लेबाजों पर दबाव होगा। पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली टीम एडिलेड की मशहूर संध्या के समय का फायदा उठा सकती है जबकि गेंद अधिक स्विंग करती है। 

कैसा है भारत-बांग्लादेश का हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और बांग्लादेश के बीच अगर टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो दोनों टीमें कुल 11 मुकाबले खेल चुकी हैं। बांग्लादेशी टीम ने पिछली सीरीज में सिर्फ एक बार भारतीय टीम को हराया था। 10 मुकाबले टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ जीत चुकी है। अगर टी20 वर्ल्ड कप की भिड़ंत की बात करें तो अभी तक तीन बार दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ है। 2009, 2014 और 2016 वर्ल्ड कप में तीनों मौकों पर भारत ने बांग्लादेश को धूल चटाई है। यानी हेड टू हेड रिकॉर्ड तो भारत के पक्ष में हैं लेकिन उन्हें हल्के में लेना मेन इन ब्लू की बड़ी गलती हो सकती है।

दोनों टीमों के स्क्वॉड पर एक नजर

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक हुड्डा।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), नजमुल हुसैन शंटो, सौम्य सरकार, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, मेहदी हसन मिराज, शोरफुल इस्लाम, इबादत हुसैन, नूरुल हसन, लिटन दास, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, यासिर अली, नसुम हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान। 

यह भी पढ़ें:-

ENG vs NZ: मैच के दौरान क्या विलियमसन ने की चीटिंग? वीडियो में हुआ खुलासा

T20 World Cup 2022: 'भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा फाइनल', दिग्गज क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement