Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारत के लिए टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का ये खिलाड़ी बन सकता बड़ी मुसीबत, स्पिन के खिलाफ है बेहतरीन रिकॉर्ड

India vs England: भारत के खिलाफ इंग्लैंड को 25 जनवरी से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इंग्लिश टीम के लिए इस सीरीज में सबसे बड़ा खतरा भारतीय स्पिन गेंदबाज होंगे। ऐसे में इंग्लैंड को सबसे ज्यादा उम्मीद पूर्व कप्तान जो रूट से बेहतर प्रदर्शन की होगी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 23, 2024 15:09 IST
Joe Root And Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY जो रूट और बेन स्टोक्स

भारत दौरे पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड की टीम 21 दिसंबर को हैदराबाद पहुंच गई है, जहां पर पहला टेस्ट मैच 25 जनवरी से खेला जाएगा। पिछले एक दशक में भारत दौरे पर आने वाली टीमों के लिए टेस्ट क्रिकेट में भारतीय स्पिनरों का सामना करना बिल्कुल भी आसान काम नहीं रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी रही जिन्होंने विपक्षी टीम पर एक अलग तरह का दबाव बनाकर रखा हुआ है। ऐसे में इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड टीम के लिए इस जोड़ी के खिलाफ खेलना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा, लेकिन इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान जो रूट का रिकॉर्जड भारत में स्पिनर्स के खिलाफ अब तक लगभग 50 के करीब का देखने को मिला है।

भारत के लिए जो रूट खड़ी कर सकते बड़ी मुसीबत

जो रूट को भारत में टेस्ट मैच खेलने का अनुभव दौरे पर आई मौजूदा टीम के बाकी खिलाड़ियों से काफी अधिक है। रूट का स्पिन के खिलाफ भारत में टेस्ट में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 10 मैचों में 49.40 के औसत से 741 रन बनाए हैं, इस दौरान वह 15 बार स्पिनर्स के खिलाफ आउट भी हुए हैं। वहीं जो रूट का भारत में ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 20 पारियों में 50.11 औसत से 952 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतकीय 5 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। इंग्लैंड की टीम में मौजूद अन्य खिलाड़ियों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इंग्लैंड टीम के मौजूदा टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत में खेले 9 मैचों में स्पिनर्स के खिलाफ सिर्फ 24.50 के औसत से 392 रन बनाए हैं, इस दौरान वह 16 बार स्पिन गेंदबाजों का शिकार भी बने हैं।

घर पर साल 2021 के बाद ऐसा रहा अश्विन, अक्षर और जडेजा का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में घर पर साल 2021 के बाद से रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा का शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है। अश्विन ने जहां इस दौरान 12 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 14.97 के औसत से 83 विकेट हासिल किए हैं जिसमें 5 बार उन्होंने एक पारी में 5 विकेट हासिल किए। रवींद्र जडेजा ने इस दौरान 7 मैचों में खेलते हुए 17.89 के औसत से 37 विकेट हासिल किए, जबकि अक्षर पटेल ने 10 मैचों में 15.97 के औसत से 42 विकेट अपने नाम किए हैं।

ये भी पढ़ें

T20 World Cup: भारत के खिलाफ खेल सकता टीम इंडिया का ये पूर्व अंडर-19 कप्तान, इस देश से मिलेगा मौका

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला, जानें पूरा शेड्यूल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement