Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने बना दिए इतने कीर्तिमान, आप भी गिन लीजिए

IND vs PAK ODI World Cup 2023 : भारतीय टीम ने पाकिस्तान को आईसीसी विश्व कप 2023 में 7 विकेट से हरा दिया। अब टीम इंडिया पाकिस्तान को लगातार आठ मैचों में करारी शिकस्त दे चुकी है। इस मैच में नए नए कीर्तिमान बने हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 14, 2023 21:20 IST
Rohit Sharma and Babar Azam in India vs Pakistan Match in ODI World Cup 2023 Match - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma and Babar Azam in India vs Pakistan Match in ODI World Cup 2023 Match

IND vs PAK ODI World Cup 2023 : आईसीसी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को एक और मैच में बुरी तरह से हरा दिया। वनडे विश्व कप के इतिहास में साल 1992 से लेकर 2023 तक 8 मुकाबले खेले गए हैं, इसमें से सारे के सारे मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं। एक भी मैच पाकिस्तानी टीम जीत नहीं पाई है। ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत बनाम पाकिस्तान मैच इस साल के विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला था, जो दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेल गया। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तान में पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त दी। इसके साथ टीम इंडिया ने कई नए कीर्तिमान भी रचने का काम किया है। 

टीम इंडिया ने कुछ ही देर में तोड़ दिया पाकिस्तान का ही बनाया हुआ रिकॉर्ड 

वनडे विश्व कप में लगातार एक ही टीम को लगातार हराने के माममे में टीम इंडिया फिर से नंबर एक पर पहुंच गई है। इससे पहले हाल ही में पाकिस्तान ने श्रीलंका को आठवीं बार हराकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था, लेकिन अब भारतीय टीम फिर से नंबर एक पर पहुंच गई है। वहीं वेस्टइंडीज ने जिम्बाब्वे को वनडे विश्व कप में लगातार छह बार हराने में कामयाबी हासिल की है। न्यूजीलैंड की टीम बांग्लादेश को छह बार बैक टू बैक हराया है। भारतीय टीम ने भले ही पाकिस्तान को अब तक विश्व कप में आठ बार हराया हो, लेकिन केवल दो ही बार ऐसा हुआ है कि किसी गेंदबाज को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला हो। साल 1999 में जब भारत ने पाकिस्तान को हराया था, तब वेंकटेश प्रसाद को ये अवार्ड मिला था और अब साल 2023 में दो विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। 

बतौर कप्तान वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में सौरव गांगुली के करीब पहुंचे रोहित शर्मा  
वनडे विश्व कप के ही सीजन में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने उन्होंने साल 2003 के विश्व कप में 11 पारियां खेलकर 15 छक्के लगाए थे। लेकिन अब रोहित शर्मा ने इस साल अभी तक केवल तीन ही पारियां खेली हैं और 11 सिक्स लगा दिए हैं। वहीं इसके बाद तीसरे नंबर पर कपिल देव हैं! उन्होंने साल 1983 के विश्व कप में बतौर कप्तान सात छक्के लगाए थे, तब भारतीय टीम ने विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया था। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI World Cup: 8-0! पाकिस्तान ने लाखों लोगों के सामने टेके घुटने, टॉप पर पहुंची टीम इंडिया

रोहित शर्मा ने चकनाचूर किए बड़े बड़े कीर्तिमान, क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी देखते रह गए

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement