1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. PCB का खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का ऐलान, भारतीय क्रिकेटर्स की बंपर सैलरी देखकर आ जाएगा रोना!

Pak Cricketer Salary: PCB का पाक खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का ऐलान, भारतीय क्रिकेटर्स की बंपर सैलरी देखकर आ जाएगा रोना!

पीसीबी ने पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान करके उन्हें एक खुशखबरी सुनाई, लेकिन भारतीय क्रिकेटर्स को मिलने वाली रकम से तुलना करने पर उन्हें निराशा ही होगी।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra
Published on: June 24, 2022 19:46 IST
Babar Azam, Virat Kohli and Mohammed Rizwan- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Babar Azam, Virat Kohli and Mohammed Rizwan

Highlights

  • PCB ने पाक क्रिकेटर्स की सैलरी बढ़ाने का किया ऐलान
  • अब पाक क्रिकेटर्स को मिलेगी 10 फीसदी ज्यादा सैलरी
  • PCB ने कॉन्ट्रैक्ट प्लेयर्स की संख्या में भी किया इजाफा

पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के दिन फिरने वाले हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उनकी सैलरी में इजाफा करने का फैसला किया है। अब तक पैसों की तंगी का रोना रोने वाली पीसीबी ने अपने खिलाड़ियों को मिलने वाली तनख्वाह को लेकर कई बड़े फैसले किए हैं। बेशक, ये पाकिस्तानी खिलाड़ियों और खेल के लिए अच्छी खबर है, लेकिन भारतीय क्रिकेटर को मिलने वाली रकम से तुलना करने पर उन्हें निराशा ही होगी।

पीसीबी के बजट में हुई बढ़ोतरी

पाकिस्तान बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों के लिए टेस्ट और लिमिटेड ओवर क्रिकेट के अलग-अलग सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है। साथ ही, उसने अपने टॉप प्लेयर्स को फॉरेन लीग में खेलने से रोकने की मंशा भी जाहिर की है। पीसीबी के लिए 2022-23 के लिए 15 अरब रुपए के वार्षिक बजट को मंजूरी दी गई है, जिसमें 78 प्रतिशत रकम क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियों के लिये आवंटित की गई है।

अब पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के होंगे अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट

नई नीति के तहत एक जुलाई से टेस्ट क्रिकेट और लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट (वनडे, टी20) के लिए प्लेयर्स को अलग अलग अनुबंध दिए जाएंगे और इसके लिए मिलने वाली रकम पहले से अधिक होगी। अब सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले खिलाड़ियों की संख्या 20 से बढ़ाकर 33 कर दी गई है।

पीसीबी ने अपने क्रिकेटरों की सैलरी में किया इजाफा

पीसीबी ने सभी फॉर्मेट में मैच फीस में 10 फीसदी और सपोर्ट स्टाफ की मैच फीस में 50 से 70 फीसदी तक के इजाफा का ऐलान किया है। साथ ही, कप्तान के लिए अलग से एक कप्तानी भत्ता भी शुरू किया गया है।

भारतीय क्रिकेटर्स की सैलरी vs पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की सैलरी

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ग्रेड A में शामिल पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को अब तक सालाना 46 लाख रुपए मिलते रहे हैं। अगर पीसीबी के द्वारा किए गए सैलरी इजाफा की 10 फीसदी को इसमें जोड़ दें, तो ये रकम बढ़कर 51 लाख हो जाएगी। वहीं बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ग्रेड A+ में शामिल भारतीय क्रिकेटर्स को सालाना 7 करोड़ रुपए देता है। ग्रेड A में शामिल भारतीय क्रिकेटर की सालाना सैलरी 5 करोड़ रुपए है। ग्रेड B में शामिल प्लेयर को 3 करोड़ रुपए और ग्रेड C में खेलने वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए बतौर सैलरी हर साल मिलती है। तस्वीर साफ है, इस बढ़ोतरी के बावजूद पाकिस्तान के ग्रेड A प्लेयर्स की तनख्वाह भारत के ग्रेड C में शामिल खिलाड़ियों को हर साल मिलने वाली सैलरी से आधी होगी।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022