IPL 2023: पंजाब किंग्स ने टीम में किए 3 अहम बदलाव, नीलामी से पहले दो दिग्गजों की कराई घर वापसी

IPL 2023: पंजाब किंग्स ने आईपीएल के 16वें सीजन से पहले अपने कोचिंग स्टाफ में भी किए 3 बड़े बदलाव।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 17, 2022 10:12 IST
Punjab Kings, IPL 2023, ipl auction- India TV Hindi
Image Source : PUNJAB KINGS INSTAGRAM पंजाब किंग्स

IPL 2023: पंजाब किंग्स की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन के लिए तीन और बदलाव किए हैं। हर साल बदलाव के लिए मशहूर पंजाब की टीम ने इस साल भी 2023 में होने वाले नए सीजन से पहले कोच से लेकर कप्तान तक बदल डाले हैं और इसके साथ ही उसने कई खिलाड़ियों को भी रिलीज किया है।

पंजाब ने पिछले सीजन के अपने कप्तान मयंक अग्रवाल को हटाने के बाद अब कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव किए हैं। टीम ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर को दोबारा से अपना बल्लेबाजी कोच नियुक्त करने के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल लैंगवेल्ट की भी गेंदबाजी कोच के तौर पर वापसी कराई है। जबकि तीसरे बदलाव के तहत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ब्रैड हेडिन को टीम का असिस्टेंट कोच नियुक्त किया गया है।

जाफर ने दो साल तक रहे बल्लेबाजी कोच

गौरतलब है कि पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर इससे पहले 2019 से 2021 तक पंजाब के बल्लेबाजी कोच थे लेकिन घरेलू क्रिकेट में ओडिशा रणजी टीम का कोच बनने के बाद उन्होंने 2022 में मेगा ऑक्शन से पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं लैंगवेल्ट 2020 में टीम के गेंदबाजी कोच थे लेकिन 2021 में उन्हें डेमियन राइट से रिप्लेस कर दिया गया था।

पंजाब ने कप्तान और कोच भी बदले

बात करें पंजाब की टीम में हुए अन्य बड़े बदलावों की तो इस फ्रेंचाइजी ने अनिल कुंबले के कार्यकाल को नहीं बढ़ाया और सितंबर में उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के ट्रेवर बेलिस को मुख्य कोच बनाने का फैसला किया। वहीं मयंक अग्रवाल को कप्तानी से हटाने के बाद उन्हें टीम से भी रिलीज कर दिया। बाद में उनकी जगह टीम के सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन को नया कप्तान नियुक्त किया।

मयंक और स्मिथ को किया रिलीज

दिसंबर में कोचि में होने वाले मिनी ऑक्शन से पहले इस टीम ने मयंक अग्रवाल और ओडियन स्मिथ समेत कुल 9 खिलाड़ियों को रिलीज करने का फैसला किया और अपने पर्स की रकम में इजाफा किया। पंजाब के पास इस वक्त 32.2 करोड़ रूपये हैं, जबकि स्क्वॉड में 16 खिलाड़ी मौजूद हैं।

पंजाब की मौजूदा टीम:

शिखर धवन (कप्तान), शाहरुख खान, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, राज बावा, ऋषि धवन, लियाम लिविंगस्टोन, अथर्व ताएडे, अर्शदीप सिंह, बलतेज सिंह, नाथन एलिस, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड