Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Ranji Trophy 2022 World Record : बंगाल के टॉप-9 बल्लेबाजों ने बनाए 50+ रन, 129 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

बंगाल ने रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में झारखंड के खिलाफ 773 रनों का विशाल स्कोल बनाया। इस पारी में बंगाल के लिए 2 शतक और 7 अर्धशतक लगे।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 08, 2022 19:56 IST
बंगाल के लिए इस...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, LIVE MATCH SCREENSHOT बंगाल के लिए इस मुकाबले में 50 से अधिक रन बनाने वाले सभी 9 खिलाड़ी और स्कोरकार्ड

Highlights

  • रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बंगाल ने झारखंड के खिलाफ बनाए 773 रन
  • बंगाल के लिए टॉप-9 बल्लेबाजों ने बनाए 50 से अधिक रन
  • बंगाल के लिए सुदीप घरामी 186 रन बनाकर रहे टॉप स्कोरर

रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बंगाल ने झारखंड के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 773 रनों का विशाल स्कोर बनाकर पारी घोषित की। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक जवाब में झारखंड की आधी टीम 139 रन पर पवेलियन लौट गई है। बंगाल के लिए क्रीज पर आए उसके सभी टॉप-9 बल्लेबाजों ने 50 से अधिक का स्कोर बनाया। पारी के अंत में सयन मोंडल और आकाश दीप भी अर्धशतक पूरा कर 53-53 रन बनाकर नाबाद रहे।

रणजी ट्रॉफी के नॉक आउट राउंड के इस मुकाबले में बंगाल ने दो बल्लेबाजों के शतक और सात बल्लेबाजों के अर्धशतक से विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में तीसरे दिन के अंत तक झारखंड पांच विकेट पर 139 रन बना पाई और बंगाल ने मैच पर शिकंजा कस लिया। आपको बता दें कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी पारी में शीर्ष नौ बल्लेबाजों ने 50 या इससे अधिक रन बनाए हों। इससे पहले कभी प्रथम श्रेणी मुकाबले की किसी पारी में शीर्ष आठ बल्लेबाजों ने भी कम से कम 50 रन नहीं बनाए थे। 

129 साल पुराना रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त!

इससे पहले फर्स्ट क्लास मैच की एक पारी में कम से कम आठ बल्लेबाजों के 50 से अधिक रन बनाने का एकमात्र वाकिया 1893 में हुआ था, जब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड दौरे पर आक्स एंड कैंब टीम के खिलाफ 843 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद करीब 129 साल बाद भारत के सबसे बड़े घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट टूर्नामेंट में ऐसा देखने को मिला जब सभी टॉप-9 बल्लेबाजों ने 50 से अधिक रनों का स्कोर बनाया हो।

क्या रहा मैच का हाल?

इस मैच के पहले दो दिन सलामी बल्लेबाजों अभिषेक रमन (61) और कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन (65) तथा अभिषेक पोरेल (68) के अर्धशतकों के अलावा सुदीप कुमार घारामी (186) और अनुस्तुप मजूमदार (117) ने शतक जड़े। बुधवार को तीसरे दिन बंगाल के मंत्री और क्रिकेटर मनोज तिवारी (73), शाहबाज अहमद (78), सायन मंडल (नाबाद 53) और आकाश दीप (नाबाद 53) ने भी अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके बाद आकाश दीप ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 18 गेंद की अपनी पारी में आठ छक्के मारे और 53 रन बना लिए। 

कर्नाटक को हरा सेमीफाइनल में पहुंची उत्तर प्रदेश, पहली पारी में पिछड़ने के बावजूद मारी बाजी

झारखंड की ओर से सुशांत मिश्रा ने 140 रन देकर तीन जबकि शाहबाज नदीम ने 175 रन देकर दो विकेट चटकाए। अपनी पहली पारी में खेलने उतरी झारखंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 139 रन पर पांच विकेट गंवा दिए हैं। सलामी बल्लेबाज नाजिम सिद्दिकी (53) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। कप्तान सौरभ तिवारी ने 33 रन का योगदान दिया। स्टंप के समय विराट सिंह 17 जबकि अनुकूल रॉय एक रन बनाकर खेल रहे थे। बंगाल की ओर से सयन मोंडल ने 32 रन देकर तीन जबकि शाहबाज अहमद ने पांच रन देकर दो विकेट चटकाए। झारखंड की टीम को फॉलोआन टालने के लिए अभी भी 435 रनों की जरूरत है।

यहां देखिए इस मैच का स्कोरकार्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement