Friday, April 26, 2024
Advertisement

Rohit Sharma- Virat Kohli : एमएस धोनी के बाद रोहित का नाम, विराट कोहली पीछे

Rohit Sharma- Virat Kohli : रोहित शर्मा इसी तरह लगाातार अपनी कप्तानी में मैच जीतते रहे तो वो दिन भी दूर नहीं, जब हिटमैन एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ देंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 01, 2022 17:59 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma

Highlights

  • एशिया कप 2022 में हांगकांग को हराने के बाद रोहित शर्मा ने नया कीर्तिमान बनाया
  • एमएस धोनी के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान
  • पाकिस्तान के खिलाफ मैच में की थी विराट कोहली की बराबरी, इस बार जीतकर पछाड़ा

Rohit Sharma- Virat Kohli captaincy  : हिटमैन रोहित शर्मा जब से टीम इंडिया के कप्तान बने हैं, नए नए कीर्तिमान रचने का काम कर रहे हैं। लगातार नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। अब एशिया कप 2022 में हांगकांग के खिलाफ खेले गए मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने एक और बड़ा कारनामा कर दिया है। टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा अब पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बाद सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। इससे पहले धोनी के बाद विराट कोहली का नंबर आता था। रोहित शर्मा इसी तरह लगाातार अपनी कप्तानी में मैच जीतते रहे तो वो दिन भी दूर नहीं, जब हिटमैन एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ देंगे। जल्दी नहीं तो टी20 विश्व कप में ये काम हो सकता है। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
Virat Kohli

ऐसा है धोनी, रोहित और विराट का टी20 में कप्तानी रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने जब एशिया कप 2022 के अपने दूसरे मैच में हांगकांग को हराया, तो उनकी कप्तानी में ये टीम इंडिया की टी20 इंटरनेशनल मैचों में 31वीं जीत थी। पिछले मैच में पाकिस्तान को हराने के साथ ही रोहित शर्मा ने कोहली की बराबरी कर ली थी। भारत के टी20 इंटरनेशनल में सबसे सफल कप्तानों की बात की जाए तो अभी भी एमएस धोनी नंबर एक पर हैं। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 72 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से 41 में भारत को जीत और 28 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं रोहित शर्मा ने 37 टी20 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 31 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं और छह में उसे हार मिली है। वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने 50 मैचों में भारत की कमान संभाली है और उसमें से 30 में जीत और 16 में हार मिली है। 

team india most successful captain in t20

Image Source : INDIA TV
team india most successful captain in t20

टी20 विश्व कप 2022 में तोड़ सकते हैं धोनी का भी रिकॉर्ड 
एशिया कप में ही अभी टीम इंडिया को तीन से चार मैच खेलने है। सुपर चार में हर टीम को कम से कम तीन मैच खेलने हैं, जिसमें रोहित शर्मा ही कप्तानी करेंगे। वहीं अगर फाइनल तक भारतीय टीम जाती है तो मैचों की संख्या बढ़कर चार हो जाएगी। इसके बाद भारतीय टीम अपने ही घर पर ऑस्ट्रेलिया से तीन टी20 और दक्षिण अफ्रीका से तीन टी20 मैच खेलेगी। यानी टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया को नौ से दस मैच खेलने हैं। एमएस धोनी भारत के लिए 41 मैच जीत चुके हैं, यानी ऐसा नहीं लगता कि टी20 विश्व कप से पहले रोहित शर्मा धोनी को पीछे छोड़ पाएंगे, ऐसा करने के लिए उन्हें यहां से हर मैच जीतना होगा, जो शायद संभव न हो पाए। लेकिन टी20 विश्व कप में हो सकता है कि रोहित शर्मा धोनी को पीछे छोड़ दें। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement