Thursday, May 02, 2024
Advertisement

फाइनल मैच में भारत और श्रीलंका की टक्कर, नीरज चोपड़ा गोल्ड से चूके, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

शनिवार से लेकिर रविवार तक खेल जगत में कई बड़ी घटनाएं हुईं। भारतीय टीम फाइनल मैच के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। वहीं नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतने से थोड़े से के लिए चूक गए। आइए ऐसी ही खेल की 10 बड़ी खबरें एक साथ देखते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 17, 2023 10:28 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: एशिया कप का फाइनल मैच आज भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में खेला जाएगा। इस मैच में भी बारिश की संभावना नजर आ रही है। दूसरी ओर कई खिलाड़ी इंजरी के कारण बड़े टूर्नामेंट मिस कर रहे हैं। बात करें अन्य खेलों के बारे में तो भारत के स्टार चैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा डायमंड लीग मे गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए। इसके अलावा भारतीय फुटबॉल टीम चीन के लिए जल्द रवाना होगा। आइए ऐसी ही खेल जगत की टॉप 10 बड़ी खबरों पर नजर डालें।

भारत बनाम श्रीलंका फाइनल आज

एशिया कप 2023 में भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला आज कोलंबो के आर प्रेमादासा स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच से पहले दोनों ही टीमें काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रही हैं। ऐसे में भारत और श्रीलंका के बीच कांट की टक्कर देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि भारत ने एशिया कप के फाइनल में 10वीं बार जगह बनाई है, वहीं श्रीलंकाई टीम ने 12वीं बार। दोनों टीमों ने इस टूर्नामेंट के 7 फाइनल मुकाबले आपस में ही खेले हैं।

फाइनल मैच में बारिश का साया

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप फाइनल मैच में बारिश एक बार फिर से खेल खराब करने के लिए तैयार नजर आ रही है। 17 सितंबर को Accuweather की रिपोर्ट के अनुसार बारिश की संभावना 90% तक है, वहीं रिजर्व डे वाले दिन बारिश की संभावना 69% है। हालांकि कोलंबो से आई कुछ तस्वीरों में सुबह के समय मौसम पूरी तरह से साफ नजर आ रहा है।

Diamond League में गोल्ड से चूके नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा डायमंड लीग 2023 के फाइनल में अपना टाइटल नहीं डिफेंड कर पाए। पिछले साल जहां नीरज चैंपियन बने थे वहीं इस बार उन्हें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। चेक रिपब्लिक के जाकूब वाडलेच इस प्रतियोगिता में 84.24 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ चैंपियन बने। वहीं फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा 83.80 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 

रोहित शर्मा करेंगे कमाल

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अभी तक कुल 249 वनडे मुकाबले खेले हैं। यानी एशिया कप 2023 का फाइनल रोहित के करियर का 250वां वनडे इंटरनेशनल मुकाबला होगा। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले 9वें भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे। इतना ही नहीं अगर वह इस मैच में 9 छक्के लगा देते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट का एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं।

फाइनल से पहले श्रीलंका को झटका

एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना है। इस मैच से पहले श्रीलंका को तब बहुत बड़ा झटका लगा जब उनके स्टार स्पिन महीश तीक्ष्णा को इंजरी के कारण फाइनल मैच से बाहर होना पड़ा। महीश तीक्ष्णा को ग्रेड दो हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण रेस्ट दिया गया है। फाइनल के लिए उनकी जगह ऑफ स्पिनर सहान अराचिगे को लिया गया है।

फाइनल से पहले टीम इंडिया में भी बदलाव

श्रीलंका के खिलाफ फाइनल से पहले टीम इंडिया के स्क्वाड में एक बदलाव देखने को मिला है। दरअसल टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल को सुपर 4 राउंड के दौरान इंजरी हुई थी। जिसके कारण स्क्वाड में एक बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर रविवार को श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप फाइनल के लिए कोलंबो में भारतीय टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। 23 वर्षीय सुंदर को अक्षर पटेल के कवर के रूप में बुलाया गया है।

वनडे वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान को तगड़ा झटका

पाकिस्तान के स्टार गेंदबाजों में से एक नसीम शाह ने पाकिस्तान की टीम को बहुत बड़ा झटका दिया है। भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान के इस स्टार गेंदबाज को इंजरी आई है। एशिया कप में भारत के खिलाफ खेले गए मुकाबले में नसीम शाह को इंजरी आई थी। जिसके बाद वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे, लेकिन अब माना जा रहा है कि वनडे वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं खेल पाएंगे। पाकिस्तान ने अभी तक अपने वनडे वर्ल्ड कप टीम का ऐलान नहीं किया है।

एशियन गेम्स के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम में बदलाव

एशियन गेम्स में उतरने वाली भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम में इंजरी के कारण बड़ा बदलाव कर दिया गया है। रुतुराज गायकवाड़ की अगुआई वाली इस टीम में एक बदलाव हुआ है जिसके लिए बीसीसीआई की तरफ से अपडेट जारी करते हुए रिप्लेसमेंट का ऐलान किया गया। पिछले दिनों खबर आई थी कि शिवम मावी को इंजरी हुई है। अब उनकी जगह आरसीबी के गेंदबाज आकाशदीप को टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

महिला टीम में भी बदलाव

एशियन गेम्स के लिए पुरुष टीम के अलावा महिला टीम में भी एक बदलाव किया गया है। इंजरी के कारण अंजली सरवनी की जगह स्टैंडबाय में शामिल पूजा वस्त्राकर को मेन स्क्वॉड में एंट्री मिली है। बीसीसीआई ने अपनी रिलीज में जानकारी दी कि अंजली सरवनी के घुटने में चोट आई थी। इस टूर्नामेंट में महिला प्रतियोगिता 19 सितंबर से 28 सितंबर तक होनी है। 

एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया इस दिन जाएगी चीन

एशियन गेम्स 2023 की शुरुआत 19 सितंबर से चीन के हांगझोउ में होगी। एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय फुटबॉल टीम का ऐलान पहले ही हो चुका है। टीम में युवा प्लेयर्स को मौका मिला है। भारतीय फुटबॉल टीम 9 सालों के बाद एशियन गेम्स में हिस्सा लेने जा रही है। भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमें एशियन गेम्स के लिए रविवार रात को हांगझोउ के लिए रवाना होंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement