Monday, April 29, 2024
Advertisement

Diamond League Final: नीरज चोपड़ा नहीं बचा पाए अपना खिताब, दूसरे स्थान से करना पड़ा संतोष

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा डायमंड लीग 2023 के फाइनल में अपना टाइटल नहीं डिफेंड कर पाए। पिछले साल जहां नीरज चैंपियन बने थे वहीं इस बार उन्हें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 17, 2023 1:47 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : AP Neeraj Chopra

भारतीय जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा यूजीन में हुए डायमंड लीग के फाइनल में अपना खिताब नहीं बचा पाए। चेक रिपब्लिक के जाकूब वाडलेच इस प्रतियोगिता में 84.24 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ चैंपियन बने। वहीं फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहला थ्रो उनका फाउल हो गया। इसके बाद दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने 83.80 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर जगह बना ली। तीसरे प्रयास में वह सिर्फ 81.37 मीटर की दूरी तक ही भाला फेंक पाए और चौथे अटेम्प्ट में फिर उन्होंने फाउल कर दिया। इसके बाद पांचवें प्रयास में भारतीय स्टार ने 80.74 और छठे प्रयास में 80.90 मीटर की दूरी ही तय कर पाए। 

हाल ही में नीरज ने पिछले महीने ही बूडापेस्ट में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 88.17 मीटर की दूरी तय करत हुए देश को गोल्ड मेडल दिलाया था। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का यह पहला गोल्ड था। इससे पहले टोक्य ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ देश को गोल्ड मेडल दिलाया था। वहीं 25 वर्षीय नीरज चोपड़ा डायमंड लीग के किसी भी एथलेटिक्स इवेंट में खिताब जीतने वाले एकमात्र भारतीय बने थे। लेकिन इस बार नीरज के हाथ निराशा लगी।

किसे मिला कौन सा स्थान?

  1. जाकूब वाडलेच (चेक रिपब्लिक)- 84.24 मीटर
  2. नीरज चोपड़ा (भारत)- 83.80 मीटर
  3. ओलिवर हेलैंडर (फिनलैंड) - 83.74 मीटर
  4. एंड्रियन मार्डारे (मोल्दोवा)- 81.79 मीटर
  5. कर्टिस थॉम्पसन (यूएसए)- 77.01 मीटर
  6. एंडरसन पीटर्स (ग्रेनेडा)- 74.71 मीटर 

डायमंड लीग 2023 में कैसा रहा प्रदर्शन?

नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग 2023 के दोहा और लुसाने चरण में जीत हासिल की थी। दोहा में नीरज ने 88.67 मीटर और लुसाने में 87.66 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया था। पर इसके बाद ज्यूरिख में वह चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज से पीछे रहते हुए दूसरे स्थान पर रहे थे। यहां उन्होंने 85.71 मीटर की दूरी तय की थी। अब यूजीन के फाइनल राउंड में वह 84 मीटर का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। हांगझोउ में होने वाले 19वें एशियन गेम्स से पहले डायमंड लीग फाइनल प्रतियोगिता इस सीजन में नीरज चोपड़ा की अंतिम प्रतिस्पर्धा थी। अब देखना होगा कि इस निराशा के बाद नीरज चीन में भारत की झोली में कौन सा मेडल डालते हैं।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के स्क्वॉड में हो गया बड़ा बदलाव, चोटिल खिलाड़ी की जगह इस प्लेयर को मिली एंट्री

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए बड़ा ऐलान, अचानक हुई भारतीय दल में यह खास एंट्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement