Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार जीती वर्ल्ड कप ट्रॉफी, हारकर भारत को मिले इतने करोड़ रुपए; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में 6 विकेट से शानदार जीत हासिल की। टीम इंडिया इस मैच में खेल के सभी विभाग में ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले पूरी तरह से दबाव में दिखाई दी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 20, 2023 10:25 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से मात देने के साथ उनके ट्रॉफी जीतने के सपने को तोड़ दिया। खिताबी मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसकी वजह से वह छठी बार इस खिताब को जीतने में कामयाब हुए हैं। वहीं टूर्नामेंट में टीम इंडिया की तरफ से भी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार जीता वनडे वर्ल्ड कप खिताब

पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में भारत के खिलाफ काफी शानदार खेल दिखाया। पहले टीम इंडिया को कंगारू गेंदबाजों ने सिर्फ 240 के स्कोर पर रोक दिया। वहीं इसके बाद ट्रेविस हेड ने मैच विनिंग शतकीय पारी खेलने के साथ अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर अपनी 10वीं आईसीसी ट्रॉफी जीती।

रोहित शर्मा ने तोड़ा केन विलियमसन का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भले ही टीम के लिए फाइनल मैच में एक बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके, लेकिन उन्होंने अपनी 47 रनों की पारी के साथ वर्ल्ड कप में केन विलियमसन का एक बड़ा रिकॉर्ड जरूर तोड़ दिया। अब वर्ल्ड कप के इतिहास में एक संस्करण में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज हो गया है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 597 रन बनाए।

विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली का बल्ला जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया। फाइनल मैच में भी कोहली ने 54 रनों की पारी खेली। इसी के साथ अब वह वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम पर वर्ल्ड कप की 42 पारियों में 1743 रन दर्ज हैं।

फाइनल में कमिंस और इंग्लिश के नाम दर्ज हुआ बड़ा कीर्तिमान

भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और विकेटकीपर जोश इंग्लिश के नाम एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया है। वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक सिर्फ आठ बार ऐसा हुआ जब किसी मैच में एक गेंदबाज ने अपने पूरे 10 ओवरों में एक भी बाउंड्री नहीं लगने दी, लेकिन कमिंस इन सभी में पहले तेज गेंदबाज हैं। वहीं वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी टीम के विकेटकीपर ने पांच कैच लपके हैं, ये कीर्तिमान अब जोश इंग्लिश के नाम दर्ज हो गया है। 

ऑस्ट्रेलिया को विजेता बनने पर मिली बड़ी प्राइज मनी

फाइनल मुकाबले में भारत को 6 विकेट से मात देने के बाद ऑस्ट्रेलिया को प्राइज मनी के तौर पर 33 करोड़ रुपए मिले। वहीं भारतीय टीम को हार के बाद उपविजेता के रूप में 16.5 करोड़ रुपए प्राइज मनी के तौर पर दिए गए। जबकि सेमीफाइनल से बाहर होने वाली टीमों को 6.66 करोड़ रुपए प्राइज मनी के रूप में दिए गए।

रोहित ने कहा मुझे इस टीम पर गर्व है

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड कप फाइनल मैच में हार के बाद जहां निराश दिखाई दिए तो वहीं उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस टीम पर गर्व है। मैच के बाद रोहित ने कहा कि नतीजा भले ही पक्ष में नहीं रहा लेकिन हम जानते हैं कि आज हमारा दिन अच्छा नहीं रहा। लेकिन मुझे टीम पर गर्व है। ईमानदारी से कहूं तो अगर स्कोर में 20-30 रन जुड़ते तो अच्छा होता।

राहुल द्रविड़ ने रोहित की कप्तानी पर दिया बड़ा बयान

टीम इंडिया की फाइनल में हार के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने हार के कारणों पर बात करते हुए कहा कि हमें इस मैच में 280 से 290 तक का स्कोर बनाना चाहिए था। वहीं उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर भी कहा कि वह एक शानदार लीडर हैं और उन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान सकारात्मक क्रिकेट खेलने के साथ हमें शानदार लय देने का भी काम किया।

विराट कोहली ने जीता प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब

विराट कोहली के लिए एक बल्लेबाज के तौर पर वर्ल्ड कप 2023 काफी शानदार रहा। पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने 11 पारियों में 95.62 के औसत से कोहली ने 765 रन बनाए जिसमें तीन शतकीय पारियां भी शामिल हैं। कोहली को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

केएल राहुल ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप 2023 में केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी को काफी शानदार तरीके से संभाला। इसी के साथ अब राहुल वर्ल्ड कप के एक संस्करण में भारत के लिए बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा डिसमिसल करने वाले प्लेयर बन गए हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में विकेटकीपर के रूप में 15 डिसमिसल किए थे, वहीं राहुल के नाम 16 डिसमिसल हो गए हैं।

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम से पूरे टूर्नामेंट के दौरान शानदार खेल देखने को मिला। टीम इंडिया के लिए इस बार वर्ल्ड कप में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने 450 से अधिक रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम के चार खिलाड़ियों ने 450 से अधिक रन एक संस्करण में बनाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement