1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. SUP vs VEL : हरमनप्रीत की कप्तानी वाली सुपरनोवा ने जीती महिला टी20 चैलेंज ट्रॉफी

SUP vs VEL : हरमनप्रीत की कप्तानी वाली सुपरनोवा ने जीती महिला टी20 चैलेंज ट्रॉफी

मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सुपरनोवा की टीम ने 165 रन ठोक दिए। जो महिला टी20 चैलेंज में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 28, 2022 23:17 IST
supernovas- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM supernovas

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवा ने महिला टी20 चैलेंज की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। सुपरनोवा ने आज के मैच में वेलोसिटी को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सुपरनोवा की टीम ने 165 रन ठोक दिए। जो महिला टी20 चैलेंज में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इसके जवाब में रनों का पीछा करने उतरी वेलोसिटी की टीम ने लक्ष्य का पीछा करने की कोशिश तो पूरी की, लेकिन इसमें नाकाम साबित हुई। टीम लगातार विकेट गंवाती रही और मैच भी हार गई। वेलोसिटी की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन ही बना सकी। आखिरी के कुछ ओवर में सिमरन दिल बहादुर और लॉरा वुलफार्ट ने आक्रामक बल्लेबाजी कर मैच को रोचक बना दिया था। लेकिन मैच जीत नहीं सकी। मैच का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ, इसी से समझा जा सकता है कि मैच किस हद तक रोमांचक हुआ। 

इससे पहले डिएंड्रा डॉटिन के 62 रन और कप्तान हरमनप्रीत कौर के 43 रनों की पारी की बदौलत सुपरनोवाज की टीम ने सात विकेट पर 165 रन बनाए। डॉटिन ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 44 गेंद की पारी में एक चौका और चार छक्के लगाए, वहीं हरमनप्रीत ने 29 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 5.3 ओवर में 58 रन की साझेदारी की। डॉटिन ने इससे पहले शुरुआती विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज प्रिया पूनिया के साथ 73 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद प्रिया और डॉटिन ने  शुरुआती दो ओवर में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद तीसरे ओवर से 13 रन बटोरे। क्रॉस के इस ओवर में प्रिया ने छक्का लगाया तो वही डॉटिन ने चौका जड़ा। 

कप्तान दीप्ति के अगले ओवर में मिडविकेट पर स्नेह राणा ने डॉटिन का आसान कैच टपका दिया। डॉटिन ने छठे ओवर में स्नेह की शुरुआती दोनों गेंदों पर छक्का जड़कर इस जीवनदान का जश्न मनाया। इस ओवर से टीम ने 15 रन बटोरे जिससे पावरप्ले में सुपरनोवाज का स्कोर बिना किसी नुकसान के 46 रन हो गया। आठवें ओवर में सिमरन ने अपनी ही गेंद पर मुश्किल कैच टपकाकर डॉटिन को दूसरा जीवनदान दिया। डॉटिन ने इस बार खाका तो वही प्रिया ने सिमरन खिलाफ छक्का जड़कर रन गति को तेज किया। प्रिया एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में लौरा वुलवार्डट को कैच दे बैठी। उन्होंने 29 गेंद की पारी में दो छक्के लगाए। सिमरन ने इस ओवर में दो नोबॉल किए लेकिन डॉटिन दोनों बार इसका फायदा उठाने में विफल रही। 

गेंदबाजी के लिए आईं राधा यादव के खिलाफ फ्री हिट पर छक्का लगाकर डॉटिन ने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आई हरमनप्रीत ने स्नेह के ओवर में एक छक्का जबकि 14वें ओवर में राधा के खिलाफ लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौका लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाए। कप्तान दीप्ति ने 15वें ओवर में डॉटिन को बोल्ड कर वेलॉसिटी को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद क्रीज पर आई पूजा वस्त्रकर को खाका ने बोल्ड किया। क्रॉस ने 18वें ओवर में हरमनप्रीत और सोफी एकलस्टन को पवेलियन की राह दिखाई। दीप्ति ने 19वें ओवर में सुने लूस को राधा के हाथों कैच कराया। आखिरी ओवर में अलाना किंग ने सिमरन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचाया। पारी की आखिरी गेंद पर हरलीन देओल सात रन बनाकर आउट हो गईं। 

लाइव स्कोरकार्ड