Friday, April 26, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2021 के बाद इस खिलाड़ी ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

T20 World Cup 2021 : विश्व कप 2021 के बाद भारतीय टीम का सबसे सफल खिलाड़ी कौन है। ये सवाल इसलिए कि इस बीच टीम इंडिया के लगभग सभी बड़े खिलाड़ियों ने खूब रेस्ट किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 12, 2022 16:32 IST
Surya Kumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Surya Kumar Yadav

Highlights

  • टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए टीम इंडिया इस महीने खेलेगी एशिया कप
  • टी20 विश्व कप 2022 में अब दो ही महीने का रह गया है केवल वक्त
  • इस बार का विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में होगा, ऑस्ट्रेलिय ही है इस वक्त चैंपियन

T20 World Cup 2021 : करीब एक साल बाद फिर से टी20 विश्व कप शुरू होने जा रहा है। पिछले साल यूएई में विश्व कप 2021 का आयोजन हुआ था, इसके बाद अब इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर और नवंबर में विश्व कप खेला जाएगा। पिछला विश्व कप ऑस्ट्रेलिया जीता था, वहीं इस बार घरेलू टीम होने के कारण फिर से ये टीम फेवरेट है। टीम इंडिया भी विश्व कप की तैयारी में लगी है। अब से कुछ ही दिन बाद एशिया कप खेला जाना है, इसमें एशिया की सभी टीमें विश्व कप की तैयारी करती हुई नजर आएंगी। लेकिन सवाल ये भी है कि विश्व कप 2021 के बाद भारतीय टीम का सबसे सफल खिलाड़ी कौन है। ये सवाल इसलिए कि इस बीच टीम इंडिया के लगभग सभी बड़े खिलाड़ियों ने खूब रेस्ट किया है। वहीं युवाओ को टीम में खेलने और अपनी जगह पक्की करने के लिए भरपूर मौका भी मिला है। कोई कह सकता है कि रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा रन बनाए होंगे, क्योंकि सभी जानते हैं कि पूर्व कप्तान विराट कोहली इस वक्त खराब फार्म से जूझ रहे हैं, लेकिन रोहित शर्मा इस लिस्ट में काफी नीचे हैं। 

Shreyas Iyer

Image Source : AP
Shreyas Iyer

सूर्य कुमार यादव के नाम सबसे ज्यादा रन, आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी नंबर दो पर काबिज 

टी20 विश्व कप 2021 के बाद से अब तक सबसे ज्यादा रन सूर्य कुमार यादव ने बनाए हैं। वे लगातार टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं, न तो उन्होंने आराम किया और जब भी जहां भी मौका मिला उसका खूब फायदा भी उठाया। उन्होंने इस दौरान 491 रन बनाए हैं। यही कारण है कि आईसीसी की टी20 की रैंकिंग में वे  नंबर दो पर पहुंच गए हैं और नंबर एक पर काबिज पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को चुनौती भी पेश कर रहे हैं। अगर एशिया कप में सूर्य कुमार यादव से बल्ले से अच्छे रन निकले तो वे नंबर एक बल्लेबाज भी हो सकते हैं। सूर्य कुमार यादव के अलावा टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी टॉप 10 में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हुआ है। इससे समझा जा सकता है कि सूर्या इस वक्त किस तरह की फार्म हैं, जिसे वे बरकरार रखना चाहेंगे। 

Most Runs For India After T20 World Cup 2021

Image Source : INDIA TV
Most Runs For India After T20 World Cup 2021

सूर्य कुमार यादव के बाद दूसरे नंबर पर हैं श्रेयस अय्यर
सूर्य कुमार यादव के बाद दूसरे नंबर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर हैं, जिनकी बल्लेबाजी को लेकर खूब सवाल उठ रहे हैं। श्रेयस अय्या ने 479 रन इस दौरान बनाए हैं। वे एशिया कप की टीम इंडिया में शामिल तो किए गए हैं, लेकिन बैकअप खिलाड़ी के रूप में, इस बात की संभावना कम ही है कि उन्हें कोई मैच खेलने के लिए मिले। इसके बाद तीसरे नंबर पर ईशान किशन हैं, जिन्हें इस दौरान ज्यादा मैच खेलने का मौका भी नहीं मिला, हालांकि वे लगातार टीम के साथ रहे हैं। इस मामले में चौथे नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने खूब रेस्ट भी किया और बीच बीच में खेलते भी रहे। उन्होंने 449 रन बनाए हैं।  इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर ऋषभ पंत हैं, जिनके बल्ले से 293 रन निकले हैं।  यानी पूर्व कप्तान विराट कोहली टॉप 5 में भी अपनी जगह नहीं बना पाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement