Team India water crisis: 'जल संकट' में फंसी जिम्बाब्वे गई टीम इंडिया, BCCI ने खिलाड़ियों से कहा- 'कम पानी में करें गुजारा'

Team India water crisis: बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को हिदायत देते हुए कहा है कि उन्हें हरारे प्रवास के दौरान पानी की बर्बादी से बचना होगा और कम पानी में गुजारा करना होगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 17, 2022 21:50 IST
KL Rahul and Ishan Kishan in Zimbabwe- India TV Hindi News
Image Source : BCCI@TWITTER KL Rahul and Ishan Kishan in Zimbabwe

Highlights

  • भारतीय टीम का जिम्बाब्वे दौरा
  • जल संकट में फंसे भारतीय टीम के खिलाड़ी
  • बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को कम पानी से नहाने की दी हिदायत

Team India water crisis: टीम इंडिया तीन मैच की वनडे सीरीज के लिए फिलहाल जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे में है। यहां भारतीय टीम को 18 अगस्त से 22 अगस्त तक तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। केएल राहुल की अगुवाई में पूरी टीम इसकी तैयारी में जुटी हुई है। तमाम भारतीय खिलाड़ी सीरीज के शुरू होने से पांच दिन पहले, यानी 13 अगस्त को ही हरारे पहुंच गए थे पर गुजरते वक्त के साथ टीम इंडिया के लिए 10 दिन लंबा ये टूर तकलीफदेह बन चुका है।   

दरअसल हरारे शहर इन दिनों पानी की समस्या से जूझ रहा है और इसका असर टीम इंडिया पर भी पड़ा है। पानी की तकलीफ के देखते हुए भारतीय खिलाड़ियों को पानी के ज्यादा उपयोग से मना कर दिया गया है। खिलाड़ियों के पूल सेशन को भी रोक दिया गया है और उनसे कहा गया है कि नहाने के दौरान वे कम से कम पानी से काम चलाएं। प्लेयर्स के लिए ये स्थिति कई तरह की मुश्किलें खड़ी कर सकती है। नेट्स पर प्रैक्टिस और जिम में पसीना बहाने के कारण खिलाड़ियों को दिन में कई बार नहाने की जरूरत पड़ती है, पर मौजूदा स्थिति में ऐसा करना मुमकिन नहीं है।  

बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को हिदायत देते हुए कहा है कि उन्हें हरारे प्रवास के दौरान पानी की बर्बादी से बचना होगा और कम पानी में गुजारा करना होगा। अच्छी बात ये है कि 18 अगस्त को होने वाले पहले वनडे मैच के बाद प्लेयर्स की ये तकलीफ दूर हो सकती है।

दरअसल हरारे के ज्यादातर हिस्सों में जैफरे वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की सप्लाई होती है। इस प्लांट में आई खराबी के कारण इसे 48 घंटों के लिए बंद किया गया है जिसके चलते हरारे में पानी की खासी दिक्कत हो गई। यही वजह है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों को कम पानी खर्च करने को कहा गया है।   

भारतीय और जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है:

पहला वनडे – 18 अगस्त

दूसरा वनडे – 20 अगस्त

तीसरा वनडे – 22 अगस्त

जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय स्क्वॉड: के एल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद।

जिम्बाब्वे का स्क्वॉड: रेजिस चकाबवा (कप्तान), रियान बर्ल, तनाका चिवांगा, ब्राडले इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट केइया, टी कैतानो, क्लाइव माडांडे, वेसली एम, टी मारूमानी, जान मसारा, टोनी मुनियोंगा, रिचर्ड एंगारावा, विक्टर एन, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022