Friday, March 29, 2024
Advertisement

डेविस कप: युकी, रामकुमार ने डेविस कप में भारत को डेनमार्क पर 2-0 की दिलाई बढ़त

भारत ने डेनमार्क के खिलाफ डेविस कप टेनिस विश्व ग्रुप एक प्ले ऑफ मुकाबले में 2-0 की बढ़त बना ली है। युकी भांबरी ने डेविस कप में वापसी करते हुए जीत दर्ज की जबकि रामकुमार रामनाथन ने शुक्रवार को यहां एकतरफा जीत हासिल की।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 04, 2022 15:44 IST
File photo of Yuki Bhambri - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES File photo of Yuki Bhambri 

Highlights

  • भारत ने डेनमार्क के खिलाफ डेविस कप मुकाबले में 2-0 की बढ़त बना ली
  • युकी भांबरी ने डेविस कप में वापसी करते हुए जीत दर्ज की
  • रामकुमार रामनाथन ने शुक्रवार को यहां एकतरफा जीत हासिल की

भारत ने डेनमार्क के खिलाफ डेविस कप टेनिस विश्व ग्रुप एक प्ले ऑफ मुकाबले में 2-0 की बढ़त बना ली है।  युकी भांबरी ने डेविस कप में वापसी करते हुए जीत दर्ज की जबकि रामकुमार रामनाथन ने शुक्रवार को यहां एकतरफा जीत हासिल की। ग्रास कोर्ट के कम उछाल पर डेनमार्क के खिलाड़ी क्रिस्टियन सिग्सगार्ड की अहजता और गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए रामकुमार ने दिल्ली जिमखाना क्लब पर शुरुआती एकल मुकाबले में दुनिया के 824वें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ 6-3 6-2 से जीत दर्ज की। सिर्फ 59 मिनट चले मुकाबले के दौरान डेनमार्क का खिलाड़ी काफी सहज गलतियां करने के कारण 170वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी को कोई चुनौती नहीं दे पाया।

IND v SL: टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में कोहली के अलावा इन 2 खिलाड़ियों ने भी पूरे किए 100 मैच

 

दूसरी तरफ 2017 के बाद पहली बार डेविस कप खेल रहे युकी ने दूसरे सिंगल्स में माइकल टोर्पगार्ड को 6-4 6-4 से हराकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। टोर्पगार्ड ने हालांकि सिग्सगार्ड की तुलना में बेहतर सर्विस की और अच्छे शॉट लगाकर अपनी टीम की उम्मीद जगाई थी। यह स्पष्ट था कि ग्रास कोर्ट पर डेनमार्क की मेजबानी करने की भारत की रणनीति कारगर रही और मेहमान के खिलाड़ियों को कम उछाल से निपटने में काफी परेशानी हुई। रोहन बोपन्ना और दिविज शरण अब शनिवार को फ्रेडरिक नील्सन और योहानेस इंगिल्डसेन के खिलाफ युगल मुकाबला जीतकर भारत को निर्णायक बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगे। 

अगर भारत डबल्स मुकाबला जीतता है तो विश्व ग्रुप एक में अपनी जगह बरकरार रखेगा। टोर्पगार्ड ने पहले गेम में अपनी सर्विस गंवाने के बावजूद युकी को दबदबा नहीं बनाने दिया। टोर्पगार्ड ने चौथे गेम में युकी की सर्विस तोड़कर वापसी की लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने नौवें गेम में एक बार फिर डेनमार्क के खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई। युकी ने इसके बाद 10वें गेम में ब्रेक प्वाइंट बचाते हुए सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट का पहला गेम काफी कड़ा रहा जिसमें पांच ड्यूस अंक थे। टोर्पगार्ड ने हालांकि डबल फॉल्ट के साथ अपनी सर्विस गंवाई और फिर युकी ने अपनी सर्विस बचाकर स्कोर 2-0 किया। टोर्पगार्ड ने तीसरे गेम में हाफ वॉली नेट पर मारकर युकी को 3-0 से आगे कर दिया। युकी आठवें गेम में मैच जीतने के लिए सर्विस कर रहे थे लेकिन उन्होंने सर्विस गंवा दी और टोर्पगार्ड ने वापसी करते हुए स्कोर 1-4 से 4-5 कर दिया। युकी ने हालांकि 10वें गेम में अपनी सर्विस बचाकर सेट और मैच जीत लिया। 

इससे पहले क्रिस्टियन को अपनी सर्विस को लेकर जूझना पड़ा। उन्होंने पहले सेट के दूसरे गेम में तीन डबल फॉल्ट किए जिससे रामकुमार को ब्रेक प्वाइंट मिले लेकिन भारतीय खिलाड़ी इस मौके का फायदा नहीं उठा पाया। रामकुमार ने रिटर्न के लिए अधिकतर समय बैकहैंड स्लाइस का इस्तेमाल किया और उनकी सर्विस भी ठोस थी। क्रिस्टियन ने चौथे गेम में 30-30 के स्कोर पर एक और डबल फॉल्ट करके रामकुमार को ब्रेक प्वाइंट दिया। भारतीय खिलाड़ी ने इस बार इसका फायदा उठाकर क्रिस्टियन की सर्विस तोड़ी। रामकुमार से उम्मीद थी कि वह नेट पर आगे आकर अंक बनाएंगे लेकिन उन्होंने काफी मौकों पर ऐसा नहीं किया। रामकुमार को हालांकि क्रिस्टियन की गलतियों का फायदा मिला। 

रामकुमार को आठवें गेम में तीन सेट प्वांट मिले लेकिन वह इनमें से किसी को भी अंक में नहीं बदल सके। उन्होंने अगले गेम में अपनी सर्विस पर पहला सेट जीता। दूसरे सेट के तीसरे गेम में भी क्रिस्टियन ने अपनी सर्विस गंवाई। क्रिस्टियन ने डबल फॉल्ट से शुरुआत की और फिर रामकुमार ने फोरहैंड क्रॉसकोर्ट विनर लगाया। क्रिस्टियन ने रिटर्न नेट पर मारकर रामकुमार को तीन ब्रेक प्वाइंट दिए और डेनमार्क के खिलाड़ी ने तीसरे ब्रेक प्वाइंट पर बैकहैंड शॉट बाहर मारकर अपनी सर्विस गंवा दी। इसके बाद भी क्रिस्टियन की मुसीबतों का अंत नहीं हुआ और रामकुमार ने आठवें गेम में ऐस के साथ मैच जीत लिया। वह हालांकि सातवें गेम में चार मैच प्वाइंट को भुनाने में नाकाम रहे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement