Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मंत्रालय ने ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग के लिये अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दी

बजरंग ने कहा, "मुझे फरवरी में इटली और तुर्की में रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है, फिर अप्रैल में मंगोलिया में एशियाई चैम्पियनशिप आयोजित होगी। मैं अपना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा क्योंकि मेरा लक्ष्य पेरिस 2024 में अपने पदक का रंग बदलने का है।"

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 12, 2022 17:49 IST
Sports ministry approves additional financial aid for...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Sports ministry approves additional financial aid for Olympic medallist wrestler Bajrang

Highlights

  • बजरंग को व्यस्त सत्र से पहले मॉस्को में 26 दिन के शिविर के लिये 7.53 लाख रूपये की स्वीकृति दी गयी थी
  • उन्हें 27 दिसंबर से शुरू हुए मौजूदा शिविर के लिये 1.76 लाख रूपये की अतिरिक्त राशि मंजूर की गयी है

खेल मंत्रालय की मिशन ओलंपिक इकाई (एमओसी) ने टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया को विदेश में ट्रेनिंग के लिये 1.76 लाख रूपये की अतिरिक्त वित्तीय मदद को मंजूरी दी। बजरंग को व्यस्त सत्र से पहले मॉस्को में 26 दिन के शिविर के लिये 7.53 लाख रूपये की स्वीकृति दी गयी थी। उन्हें 27 दिसंबर से शुरू हुए मौजूदा शिविर के लिये 1.76 लाख रूपये की अतिरिक्त राशि मंजूर की गयी है।

जितेंदर उनके ‘स्पारिंग’ जोड़ीदार और आनंद कुमार फिजियोथेरेपिस्ट के तौर पर गये थे। बजरंग अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जैसे बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल और चीन के ग्वांग्झू में एशियाई खेल के अलावा यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेने को तैयार हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) द्वारा जारी बयान के अनुसार बजरंग ने कहा, "मुझे फरवरी में इटली और तुर्की में रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है, फिर अप्रैल में मंगोलिया में एशियाई चैम्पियनशिप आयोजित होगी। मैं अपना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा क्योंकि मेरा लक्ष्य पेरिस 2024 में अपने पदक का रंग बदलने का है।"

ICC U19 World Cup ने भारत को दिए ये 6 सबसे बड़े सितारे

ग्रीको रोमन पहलवान सुनील कुमार को रोमानिया और हंगरी में ‘स्पारिंग’ जोड़ीदार और कोच के साथ विशेष ट्रेनिंग के लिये 10.85 लाख रूपये की राशि मंजूर की गयी है। सुनील टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना) डेवलपमेंट ग्रुप का हिस्सा हैं। वह 2019 और 2020 में सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप, एशियाई चैम्पियनशिप 2020 और 2021 में सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। इनके अलावा जूडोका यश घांगस को भी टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement