Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

World Athletics Championships : नीरज चोपड़ा और रोहित यादव की फाइनल में एंट्री, जानिए कितने बजे होगा पदक के लिए मुकाबला

World Athletics Championships : टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में जाकर गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा को आज के मुकाबले में भी कोई परेशानी नहीं हुई।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 22, 2022 12:50 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Neeraj Chopra

Highlights

  • नीरज चोपड़ा ने पहली ही बार में किया फाइनल के लिए क्वालीफाई
  • भारत के ही एथलीट रोहित शर्मा ने भी बनाई टॉप 12 में अपनी जगह
  • रविवार को होगा फाइनल, सुबह सात बजकर 5 मिनट पर मुकाबला

Neeraj Chopra and Rohit Yadav : टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने वही ​​किया, जिसके लिए वे जाने जाते हैं और जिसकी उम्मीद की जा रही थी। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनिशप के क्वालीफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। नीरज चोपड़ा को ग्रुप ए में रखा गया था और वे इस बार की प्रतियोगिता में फाइनल में जाने वाले पहले एथलीट बन गए हैं। नीरज चोपड़ा ने पहली ही बार में 88.39 मीटर भाला फेंका। फाइनल में एंट्री करने के लिए कम से कम 83.50 मीटर भाला फेंकना जरूरी था, जो उन्होंने पार कर लिया। अब वे फाइनल में पदक के लिए दूसरे ए​थलीट से मुकाबला करते हुए नजर आएंगे। नीरज चोपड़ा फाइनल में भारतीय समय के अनुसार सुबह सात बजकर पांच मिनट पर मैदान में उतरेंगे और पूरे देश को उनसे उम्मीद होगी कि वे भारत के लिए गोल्ड मेडल लेकर आएं। ये पहली बार है, जब नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री पाई है। इससे पहले एक और वे इस प्रतियोगिता में शामिल हुए थे, लेकिन तब वे फाइनल में नहीं जा पाए थे। इसके बाद पिछली बार की प्रतियोगिता में कोहनी में चोट लगने के कारण वे इसमें शामिल ही नहीं हो पाए थे। 

पहले ही थ्रो में फाइनल में एंट्री 

टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में जाकर गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा को आज के मुकाबले में भी कोई परेशानी नहीं हुई। टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में जाने के लिए  नीरज चोपड़ा ने 86.65 मीटर फेंका था। शुक्रवार सुबह उनका 88 से अधिक का थ्रो उनके 89.94 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से डेढ़ मीटर कम था, यानी वे इससे कुछ ही पीछे रह गए। हालांकि उम्मीद की जानी चाहिए कि जब वे फाइनल में मैदान में उतरेंगे तो 90 मीटर तक थ्रो करेंगे, जो वे अभी तक नहीं कर पाए हैं। चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 85.23 मीटर के थ्रो के साथ पहले दौर में फाइनल के लिए पहले थ्रोअर थे। इसके बाद नीरज चोपड़ा का नंबर आया। 

Neeraj Chopra Best Throw

Image Source : INDIA TV
Neeraj Chopra Best Throw

रोहित यादव ने भी किया फाइनल के लिए क्वालीफाई
नीरज चोपड़ा के बाद भारत के रोहित यादव ने भी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। रोहित यादव हालां​कि केवल 77.32 मीटर ही भाला फेंक सके, लेकिन बाकी एथलीट ने तो इससे भी कम फेंका, इसलिए वे टॉप 12 में शामिल हो गए। रोहित यादव का 11वां नंबर आया है। नीरज चोपड़ा जहां ग्रुप ए में थे, वहीं रोहित यादव को ग्रुप बी में रखा गया था। अब रविवार को भारत के ही दो खिलाड़ी पदक जीतने के लिए मैदान में उतरेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement