Monday, April 29, 2024
Advertisement

Apple ने भारत में की खूब कमाई, देखते रह गए Samsung, Xiaomi जैसे ब्रांड्स

Apple ने कमाई के मामले में Samsung, Xiaomi, Vivo जैसे ब्रांड्स को कमाई के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने पहली बार साल 2023 में 10 मिलियन यूनिट से ज्यादा iPhone भारतीय बाजार में बेचे हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 01, 2024 8:02 IST
Apple. iPhone sale in India- India TV Hindi
Image Source : FILE Counterpoint की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में Apple ने कमाई के मामले में दबदबा बनाया है।

Apple ने पहली बार भारत में कमाई के मामले में Samsung, Xiaomi, Vivo जैसे ब्रांड्स को पीछे छोड़ दिया है। यही नहीं, कंपनी ने पहली बार एक कैलेंडर ईयर में 10 मिलियन यानी 1 करोड़ से ज्यादा iPhone भारत में बेचे हैं। रिसर्च फर्म Counterpoint ने लेटेस्ट रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। हालांकि, मार्केट शेयर के मामले में अभी भी सैमसंग, शाओमी, वीवो जैसे ब्रांड्स का दबदबा बना हुआ है।

एप्पल का दबदबा

काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने रिकॉर्ड शिपमेंट करके भारत में 7 प्रतिशत का मार्केट शेयर कैप्चर कर लिया है। कंपनी द्वारा फेस्टिव सीजन में iPhone 14 और iPhone 13 पर भारी डिस्काउंट ऑफर किया गया था, जिसकी वजह से साल की चौथी तिमाही में कंपनी ने अच्छा ग्रोथ दर्ज किया है। एप्पल ने पिछले साल भारत में अपना पहला ऑफलाइन रिटेल स्टोर खोला था।दिल्ली और मुंबई के एप्पल स्टोर के उद्घाटन के लिए कंपनी के सीईओ टीम कुक भारत आए थे। 

टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड

पिछले साल भारत में स्मार्टफोन की कुल शिपमेंट 152 मिलियन यूनिट रही है। वहीं, 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में भारी उछाल देखने को मिला है। स्मार्टफोन ब्रांड्स ने 2023 में 5G शिपमेंट में साल-दर-साल 52 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया है। 

  1. भारतीय स्मार्टफोन मार्केट शेयर की बात करें तो Samsung का शेयर 18 प्रतिशत रहा है, जो 2022 के 19.4 प्रतिशत के मुकाबले कम है। हालांकि,अन्य ब्रांड के मुकाबले सैमसंग का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा रहा है।
  2. दूसरे नंबर पर 17 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Vivo रहा है। कंपनी ने 2022 के मुकाबले अच्छा ग्रोथ दर्ज किया है। 2022 में वीवो का मार्केट शेयर 15.8 प्रतिशत रहा है।
  3. Xiaomi ने पिछले साल 16.5 प्रतिशत शेयर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। 2022 में कंपनी का मार्केट शेयर 20.3 प्रतिशत था।
  4. Realme ने 12 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ चौथा स्थान हासिल किया है। 2022 में कंपनी ने जबरदस्त ग्रोथ दिखाया था और 13.7 प्रतिशत मार्केट शेयर कैप्चर किया था।
  5. Oppo का मार्केट शेयर 10.5 प्रतिशत रहा है, जो 2022 के 10.4 प्रतिशत के मुकाबले ज्यादा है।

साल-दर-साल ग्रोथ की बाद करें तो Google ने 2023 में 111 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया है। वहीं, Lava ने 36 प्रतिशत, OnePlus ने 33 प्रतिशत और Motorola ने 13 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज किया है। प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में 64 प्रतिशत का साल-दर-साल ग्रोथ हुआ है।

यह भी पढ़ें - Vi के करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी, 5G का इंतजार जल्द होगा खत्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement