Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस अस्पताल के डॉक्टरों की हो रही वाहवाही! कंधे से कटे बच्ची के हाथ को जोड़ा, 4 घंटे तक चली सर्जरी

प्लास्टिक सर्जरी की डिटेल शेयर करते हुए डॉ. अंकुर भटनागर ने कहा कि थ्रेशर से चोटें भारत में आम हैं और विभिन्न केंद्रों में उनका इलाज किया जाता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: April 11, 2023 11:22 IST
संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज- India TV Hindi
Image Source : PHOTO- SGPGIMS.ORG.IN संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज

उत्तर प्रदेश: लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGIMS) के डॉक्टरों ने 10 साल की बच्ची का कंधे से कटा हाथ फिर से जोड़ दिया है। निगोहा क्षेत्र में रहने वाली बच्ची का दाहिना हाथ 23 फरवरी को तेल निकालने वाली मशीन में फंसने से पूरी तरह कट गया था।

कटे हाथ को जोड़ने की तैयारी हुई शुरू

बिना समय बर्बाद किए बच्ची के पिता वेद प्रकाश ने अपनी बेटी और उसकी बांह को उठाया और SGPGIMS के एपेक्स ट्रॉमा सेंटर पहुंचे, जहां प्लास्टिक और आर्थोपेडिक सर्जरी विभाग की एक टीम ने इलाज शुरू किया। जरूरी टेस्ट के बाद उसे तुरंत ऑपरेशन थियेटर में शिफ्ट कर दिया गया और कटे हुए हाथ को जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई। चार घंटे तक सर्जरी चली।

थ्रेशर से चोटें भारत में आम हैं: डॉ अंकुर

प्लास्टिक सर्जरी की डिटेल शेयर करते हुए डॉ. अंकुर भटनागर ने कहा कि थ्रेशर से चोटें भारत में आम हैं और विभिन्न केंद्रों में उनका इलाज किया जाता है, लेकिन जो बात इस मामले को अलग बनाती है, वह यह है कि हमने इससे कैसे निपटा। सर्जरी करने के लिए फैसले लेने में 30 मिनट से भी कम समय लगा। फिर दो टीमों ने दो सिरों पर एक साथ काम करना शुरू किया, जबकि ऑर्थो टीम ने कंधे की हड्डी का काम संभाला। प्रक्रिया चार घंटे में समाप्त हो गई थी।

डीन डॉ. एस. पी. अंबेश ने बताया कि बच्ची का मामला उनके केंद्र में इस तरह का पहला मामला था। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में कामयाबी के मौके सीमित है, लेकिन समय पर प्रक्रिया से कई मामलों में अंग की क्षति को रोकने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- 

कैसे लीक हुए पेंटागन के टॉप सीक्रेट दस्तावेज ? अमेरिका में खलबली, सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटीं

इस तारीख को आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, दोबारा चेक होगी ऐसे छात्रों की कॉपी, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement