Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

बस 3 दिन बचे हैं, अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस का सस्पेंस कब खत्म होगा? पार्टी कार्यकर्ताओं ने शुरू कर दिया धरना

सभी की नजरें यूपी की उन 2 हाई प्रोफाइल सीटों पर टिकी हुई हैं जहां सस्पेंस अभी भी बरकरार है। हम बात कर रहे हैं अमेठी और रायबरेली सीट की जिन पर पांचवें चरण यानी 20 मई को वोटिंग होनी है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन जारी है और 3 मई तक होगा। नामांकन के लिए सिर्फ तीन दिन बचे हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 30, 2024 22:42 IST
rahul gandhi and priyanka gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

उत्तर प्रदेश के चर्चित लोकसभा क्षेत्र अमेठी और रायबरेली में नामांकन की अवधि खत्म होने में सिर्फ 3 दिन का समय बचा हुआ है, लेकिन कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवारों को लेकर अब भी संशय बना हुआ है। पिछले कई दिनों से इसको लेकर अटकलें जारी है कि इन दोनों सीट से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकते हैं। अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार के रूप में गांधी परिवार के सदस्य के नाम की घोषणा न होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गौरीगंज में केंद्रीय कार्यालय में आज से धरना शुरू कर दिया। सूत्रों का कहना है कि पार्टी अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों पर निर्णय लेने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है और जल्द ही नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

बीजेपी से स्मृति ईरानी मैदान में

अमेठी और रायबरेली में 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो तीन मई तक चलेगी। लेकिन कांग्रेस की ओर से अब तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है। भाजपा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से एक बार फिर उम्मीदवार घोषित किया है। स्मृति ने 29 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया। भाजपा ने रायबरेली से अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और विधायक दल की नेता अराधना मिश्रा ने पिछले दिनों पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में नेतृत्व से आग्रह किया था कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़ना चाहिए, हालांकि इस पर कोई फैसला नहीं हुआ।

2004 से 2019 तक अमेठी से सांसद रहे हैं राहुल

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा अमेठी एवं रायबरेली के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने पिछले दिनों नेतृत्व से आग्रह किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को इन सीट से चुनाव लड़ना चाहिए। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बार रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया और वह राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने दो दशक तक रायबरेली संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। राहुल गांधी 2004 से 2019 तक अमेठी से लोकसभा सदस्य रहे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

प्रियंका नहीं लड़ेंगी चुनाव- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव 2024 में नहीं लड़ेंगी। उनके रायबरेली लोकसभा सीट से लड़ने की संभावना चल रही थी। वहीं, पिछले दिनों गाजियाबाद में जब राहुल गांधी से अमेठी से चुनाव लड़ने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यह फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में होगा और पार्टी का जो भी आदेश होगा, वह उसे मानेंगे। राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं जहां शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया।

अमेठी-रायबरेली में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी और रायबेरली दोनों ही सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होंगे। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे।

यह भी पढ़ें-

चुनाव Flashback: जब अमेठी में गांधी की गांधी से हुई टक्कर, दिलचस्प रहा था परिणाम

'PM मोदी ने एक मैसेज से मेरा काम कर दिया...', विपक्ष के इस पूर्व नेता ने सुनाया पुराना किस्सा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement