Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP में थमा उपचुनाव का प्रचार, स्‍वार और छानबे में इन पार्टियों में है मुख्य मुकाबला

स्वार सीट पर 2022 में सपा से आज खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम ने जीत हासिल की थी, लेकिन एक मामले में अदालत से सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो गई।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: May 08, 2023 22:52 IST
अब्दुल्लाह आजम- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अब्दुल्लाह आजम

उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव के बीच रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सोमवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। दोनों सीट के लिए 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। इस उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने प्रचार के अंतिम दिन रविवार को एक दूसरे पर जमकर हमला बोला। हालांकि, राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय नेताओं की कनार्टक विधानसभा चुनाव में सक्रियता की वजह से इन क्षेत्रों में उनकी मौजूदगी कम रही है। 

इस उपचुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार मैदान में नहीं हैं, लेकिन दोनों सीट पर बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) के उम्मीदवार मैदान में हैं और इनका मुकाबला मुख्‍य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी (SP) के उम्मीदवारों से है। उपचुनाव से बसपा ने दूरी बनाई है, लेकिन कांग्रेस ने छानबे सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा है। बीजेपी के एक नेता ने कहा कि 2022 में भी इन दोनों सीट पर अपना दल (एस) ने ही चुनाव लड़ा था, इसलिए बीजेपी ने गठबंधन धर्म को निभाते उसको ही मौका दिया है और हम दोनों सीट जीतेंगे। 

स्‍वार में सपा प्रत्याशी अनुराधा चौहान 

स्वार सीट पर 2022 में सपा से आज खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम ने जीत हासिल की थी, लेकिन एक मामले में अदालत से सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो गई। छानबे सीट पर अपना दल (एस) के राहुल प्रकाश कोल चुनाव जीते थे, जिनका हाल ही में बीमारी से निधन हो गया। खाली हुई इन दोनों सीट पर 10 मई को होने वाले मतदान के लिए पुलिस और निर्वाचन आयोग ने अपनी-अपनी तैयारी पूरी कर ली है। स्‍वार में सपा की अनुराधा चौहान और अपना दल (एस) के शफीक अहमद अंसारी के बीच मुख्य मुकाबला है। स्वार क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा मतदाता हैं। 

"उम्मीदवार के साथ कोई भी 'अन्याय' होता है, तो..."

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान ने स्वार विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में पार्टी की उम्मीदवार अनुराधा चौहान की जीत का दावा करते हुए सोमवार को कहा कि यदि सपा उम्मीदवार के साथ कोई भी 'अन्याय' होता है, तो यह उनके साथ धोखा होगा। आजम खान ने एक अदालत द्वारा अपने बेटे अब्दुल्ला आजम को दोषी ठहराए जाने और बाद में विधायक के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत का जिक्र करते हुए कहा, "अब्दुल्ला आजम को विधानसभा से दो बार अयोग्य घोषित किया गया है। कोई भी ऐसा नहीं है जो उन्हें हरा सके।" 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव पार्टी प्रत्याशी के प्रचार के लिए रामपुर नहीं गए। रविवार को अपना दल (सोनेलाल) प्रमुख और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने अपना दल (एस) उम्मीदवार शफीक अहमद अंसारी के लिए प्रचार किया। मुरादाबाद की एक अदालत द्वारा 15 साल पुराने एक मामले में अब्दुल्ला आजम को दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के कारण उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई थी और 13 फरवरी को यह सीट रिक्त घोषित कर दी गई थी। 

आप उनको एक-एक वोट के लिए तरसाइए- योगी

वर्ष 2020 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने हलफनामे में उम्र छिपाने के लिए अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द कर दिया था। मिर्जापुर जिले की छानबे विधानसभा सीट 2022 में अपना दल (एस) के कब्जे में रही और पार्टी ने अपनी इस सीट को बरकरार रखने के लिए दिवंगत विधायक राहुल प्रकाश कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है। राहुल प्रकाश कोल का इस साल फरवरी में मुंबई के एक अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया था। वह 40 वर्ष के थे। सोमवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मिर्जापुर जिले की एक सभा में विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए रिंकी कोल के पक्ष में मतदाताओं से अपील की। आदित्यनाथ ने कहा कि जिन लोगों ने आपको एक-एक बूंद पानी के लिए तरसाया था, आप उनको एक-एक वोट के लिए तरसाइए। यहां समाजवादी पार्टी ने कीर्ति कोल को उम्मीदवार बनाया है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित छानबे निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 3.65 लाख मतदाता हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement