Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बंगाल में घमासान: पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, पानी की हुई बौछार, बीजेपी समर्थकों ने गाड़ी में लगा दी आग

West Bengal BJP Nabanna Abhiyan: बीजेपी का 'नबन्ना चलो' अभियान (सचिवालय तक मार्च) धीरे-धीरे हिंसक रूप लेते जा रहा है। कोलकाता में बीजेपी समर्थकों ने पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी। आरोप है कि बीजेपी समर्थकों ने पहले पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ की और उसके बाद उसमें आग लगा दी।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam
Updated on: September 13, 2022 16:54 IST
West Bengal BJP Nabanna Abhiyan- India TV Hindi
Image Source : ANI West Bengal BJP Nabanna Abhiyan

Highlights

  • शुभेंदु अधिकारी समेत कई नेता पुलिस हिरासत में
  • कई जगह पुलिस और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प
  • नबन्ना अभियान के तहत बंगाल में जगह-जगह प्रदर्शन

West Bengal BJP Nabanna Abhiyan: पश्चिम बंगाल में ममता सरकार के खिलाफ बीजेपी के मार्च के दौरान जमकर हंगामा मचा हुआ है। कई जगह पुलिस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। पुलिस ने मार्च निकाल रहे नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी, सांसद लोकेट चटर्जी और पार्टी नेता राहुल सिन्हा को हिरासत में लिया है। इसके अलावा कई बीजेपी कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया गया है। सांतरागाछी के बाद हावड़ा में भी पुलिस और बीजेपी समर्थकों के बीच झड़प हुई। हावड़ा में बीजेपी समर्थकों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ने की कोशिश की। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी से बौछार कर उन्हें तितर-बितर किया। प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले भी दागे गए। 'नबन्ना चलो' अभियान के तहत बंगाल में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहा है। 

बीजेपी समर्थकों ने पहले पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ की

बीजेपी का 'नबन्ना चलो' अभियान (सचिवालय तक मार्च)  धीरे-धीरे हिंसक रूप लेते जा रहा है। कोलकाता में बीजेपी समर्थकों ने पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी। आरोप है कि बीजेपी समर्थकों ने पहले पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ की और उसके बाद उसमें आग लगा दी। हालांकि, बाद में दमकल की मदद से आग बुझाई गई। इस बीच, पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में कई लोग घायल हो गए हैं। मार्च के दौरान बीजेपी समर्थकों ने पुलिस पर ईंट और पत्थरबाजी भी की। वहीं, पुलिस की ओर से लाठीचार्ज भी किया गया है। हावड़ा में कई जगहों पर बमबारी की घटना सामने आ रही है। संतरागाछी में तनाव का माहौल बना हुआ है।

बीजेपी के कई कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया गया है

इससे पहले पुलिस ने बीजेपी के चार कार्यकर्ताओं को पश्चिम बर्दवान जिले के पानागढ़ रेलवे स्टेशन से उस वक्त गिरफ्तार कर लिया, जब वे बंगाल बीजेपी के नबन्ना सचिवालय तक मार्च की ओर जा रहे थे। रानीगंज रेलवे स्टेशन के बाहर भी बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प होने की खबर है। पुलिस ने बीजेपी के कई नेताओं के साथ पार्टी के कई कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में ले लिया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच बोलपुर रेलवे स्टेशन पर भी झड़प हुई। यहां भी पुलिस ने कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को 'नबन्ना चलो' अभियान में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता जाने से रोक रही है। बता दें कि पुलिस ने बीजेपी के 'नबान्न चलो' अभियान को इजाजत नहीं दी थी।

बीजेपी समर्थक सुबह से कोलकाता और हावड़ा पहुंच रहे हैं 

तृणमूल कांग्रेस सरकार की कथित भ्रष्ट प्रथाओं के विरोध में बीजेपी के 'नबन्ना चलो' अभियान में हिस्सा लेने के लिए पश्चिम बंगाल से बीजेपी समर्थक मंगलवार सुबह से कोलकाता और हावड़ा पहुंच रहे हैं। बीजेपी ने नबन्ना मार्च के लिए महानगर और हावड़ा में राज्य के विभिन्न हिस्सों से अपनी पार्टी के सदस्यों और समर्थकों को लाने के लिए कई ट्रेनें भी बुक की थी। इनमें तीन उत्तर बंगाल से और चार दक्षिण बंगाल से किराए पर ली गई थीं। बसों से भी बीजेपी कार्यकर्ता नबन्ना अभियान के लिए पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि पुलिस की ओर से उन्हें रोका जा रहा है। 

मार्च को लेकर बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है

मार्च को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है। पुलिस ने हावड़ा से सचिवालय की ओर जाने वाली सभी सड़क पर बैरिकेडिंग लगा दी है। वहीं, जब पुलिस ने सचिवालय जा रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं को रोका, तो कार्यकर्ताओं का एक समूह नाव पर सवार होकर वहां जाने के लिए निकल पड़ा। यहां जाने के लिए त्रिवेणी नदी को पार करना पड़ता है। 

बंगाल बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार भी गिरफ्तार हुए

पुलिस ने शुभेंदु अधिकारी को अलीपुर से हिरासत में लिया। इस दौरान उन्होंने ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी के पास अपने ही लोगों का समर्थन नहीं है, इसलिए वे बंगाल में उत्तर कोरिया की तरह तानाशाही लागू कर रही हैं। वहीं, कोलकाता में राज्य बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार को भी गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, "यहां जुटे लोगों की ताकत देख सीएम डर गई हैं। आज यहां केवल 30 प्रतिशत लोग हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement