Saturday, May 04, 2024
Advertisement

'ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को मिलेगी ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध से छूट'

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने आज पुष्टि की कि दोहरी नागरिकता वाले आस्ट्रेलियाई नागरिकों को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जारी यात्रा प्रतिबंध से छूट दी जाएगी। ट्रंप के शासकीय आदेश के

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 31, 2017 12:25 IST
australians with dual citizenship exempt from trump travel...- India TV Hindi
australians with dual citizenship exempt from trump travel ban

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने आज पुष्टि की कि दोहरी नागरिकता वाले आस्ट्रेलियाई नागरिकों को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जारी यात्रा प्रतिबंध से छूट दी जाएगी। ट्रंप के शासकीय आदेश के तहत मुस्लिम बहुल सात देशों ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन से आव्रजन पर 90 दिन का प्रतिबंध लगाया गया है।

टर्नबुल ने कहा कि ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और वाशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत जोए हॉकी ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि ऑस्ट्रेलिया को इससे छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा, हमें व्हाइट हाउस ने आज सुबह इस बात की पुष्टि की कि ऑस्ट्रेलियाई पासपोर्ट धारक अमेरिका में और अमेरिका से सामान्य तरीके से यात्रा कर पाएंगे। टर्नबुल ने कहा, उन पर हालिया शासकीय आदेश से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, भले ही उनके पास किसी अन्य देश की दोहरी नागरिकता हो या उस देश की दोहरी नागरिकता है जहां उनका जन्म हुआ है।

एक अनुमान के मुताबिक 1,10,000 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई निवासी इन सात में से किसी देश में जन्मे हैं। ट्रंप के वीजा प्रतिबंध पर प्रतिक्रिया नहीं देने पर आलोचनाओं को खारिज करते हुए टर्नबुल ने कहा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में मेरे लिए महत्वपूर्ण यह है कि मैं ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के लिए काम करूं। उन्होंने कहा, यदि मुझे किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को ईमानदार सलाह देनी होगी तो मैं एक अच्छे मित्र के तौर पर सलाह दूंगा- जैसा कि समझदार प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि वे ऑस्ट्रेलिया एवं ऑस्ट्रेलिया के हितों को सुरक्षित रख सकें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement