Friday, May 17, 2024
Advertisement

नूह गैंगरेप और दोहरे हत्याकांड के चार दोषियों को मौत की सजा, पंचकूला कोर्ट का फैसला

नूह गैंगरेप और दोहरे हत्याकांड के मामले में पंचकूला कोर्ट ने चार दोषियों को मौत की सजा सुनाई है। इस मामले में कोर्ट ने करीब साढ़े सात साल बाद फैसला सुनाया है। छह आरोपियों को बरी कर दिया गया है। ऐसे में पीड़ित परिवार ने हाई कोर्ट में अपील करने का फैसला किया है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: May 04, 2024 23:50 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

नूह गैंगरेप और दोहरे हत्याकांड के मामले में पंचकूला कोर्ट ने चार दोषियों को मौत की सजा सुनाई है। साढ़े सात साल पहले हुए इस घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया था। मामले में कुल 10 आरोपी न्यायिक हिरासत में थे। सीबीआई की विशेष कोर्ट ने इनमें से छह को बरी कर दिया है, जबकि चार को फांसी की सजा चुनाई है। बरी किए गए आरोपियों को लेकर पीड़ित परिवार ने हाई कोर्ट में अपील करने का फैसला किया है। पंचकूला स्थित हरियाणा की विशेष सीबीआई कोर्ट ने इस मामले के चारों दोषियों विनय उर्फ लंबू, जयभगवान, हेमंत चौहान और अयान चौहान को फांसी की सजा सुनाई है। 

10 अप्रैल 2024 को सीबीआई कोर्ट द्वारा इन चारों को दोषी करार दिया गया था जबकि 6 आरोपियों (तेजपाल, अमित, रविंद्र, कर्मजीत, संदीप और राहुल वर्मा) को सीबीआई कोर्ट ने बरी किया था। एक आरोपी अमरजीत पैरोल पर आने के बाद फरार हो गया था, जिसकी गिरफ्तारी अभी बाकी है। आरोपियों को आईपीसी की धारा 376D, 302, 325, 326, 397, 459, 460 और पोस्को एक्ट के तहत दोषी करार दिया गया था।

क्या है पूरा मामला?

2016 में 24-25 अगस्त की रात नूह के तावडू में डिंगरहेडी गांव में रहने वाले एक परिवार पर बदमाशों ने हमला कर दंपति की हत्या कर दी थी और नाबालिग समेत दो महिलाओं के साथ दुष्कर्म भी किया गया था। "कुल्हाड़ी गैंग" के बदमाश परिवार के पांच लोगों को घायल कर खून से लथपथ वहीं छोड़कर भाग गए थे। इस घटना के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई थी। मामले की जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई। जांच के दौरान दूसरे समुदाय के चार युवकों को गिरफ्तार किया गया और आरोपी बनाया गया। इसके बाद पूरे इलाके में स्थिति तनावपूर्ण हो गई। अंत में पूरे मामले की जांच सीबीआई के पास पहुंची। सीबीआई ने कुल 12 लोगों को आरोपी बनाया। इनमें से एक ने बाद में आत्महत्या कर ली।

(नूह से उमंग विजय की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

जम्मू कश्मीर में वायुसेना की गाड़ी पर बड़ा आतंकी हमला, पांच जवान घायल, 30 राउंड से ज्यादा फायरिंग

एचडी रेवन्ना को पुलिस ने हिरासत में लिया, प्रज्वल रेवन्ना फरार, कोर्ट ने दोनों की जमानत याचिका खारिज की

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement