Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डोमिनिका में विपक्ष के नेता से मिला था चोकसी का भाई, चुनावी चंदा देने का किया था वादा: रिपोर्ट

मेहुल चोकसी के बड़े भाई चेतन चीनू भाई चोकसी ने डोमिनिका के नेता प्रतिपक्ष लेनोक्स लिंटन से मुलाकात की थी और इन दोनों के बीच यह समझौता हुआ था कि टोकन धन और चुनावी चंदे के वादे के बदले विपक्षी नेता संसद में चोकसी के मामले को उठाएंगे। 

IANS Reported by: IANS
Published on: June 02, 2021 6:49 IST
डोमिनिका में विपक्ष के नेता से मिला था चोकसी का भाई, चुनावी चंदा देने का किया था वादा: रिपोर्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE डोमिनिका में विपक्ष के नेता से मिला था चोकसी का भाई, चुनावी चंदा देने का किया था वादा: रिपोर्ट

नई दिल्ली: कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र डोमिनिका में स्थित एक समाचार आउटलेट- एसोसिएट टाइम्स ने मंगलवार को रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें कहा गया है कि भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के बड़े भाई चेतन चीनू भाई चोकसी ने डोमिनिका के नेता प्रतिपक्ष लेनोक्स लिंटन से मुलाकात की थी और इन दोनों के बीच यह समझौता हुआ था कि टोकन धन और चुनावी चंदे के वादे के बदले विपक्षी नेता संसद में चोकसी के मामले को उठाएंगे। समाचार आउटलेट ने दावा किया कि चेतन 29 मई को एक निजी जेट से डोमिनिका आया था और अगले दिन मैरीगोट में लिंटन से मिला था।

एसोसिएट टाइम्स ने दावा किया कि लिंटन के घर पर दो लोगों के बीच बैठक दो घंटे तक चली, जहां उन्होंने चोकसी की गिरफ्तारी से संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा की। दोनों के बीच यह समझौता हुआ कि टोकन धन और चुनावी चंदे के वादे के बदले में विपक्षी नेता दबाव संसद में चोकसी से जुड़ा मामला उठाएंगे।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चोकसी के भाई ने डोमिनिकन विपक्षी नेता के साथ एक समझौता किया और अपहरण सिद्धांत को आगे बढ़ाने के लिए चुनावी फंडिंग का वादा किया।

समाचार आउटलेट ने यह भी दावा किया कि चेतन ने बातचीत के दौरान खुलासा किया कि चोकसी अपने दम पर डोमिनिका पहुंचा था, लेकिन उन्हें अदालत में मामले से निपटने के लिए विपक्ष की सहायता की आवश्यकता थी और डोमिनिका सरकार को उन्हें यह विश्वास दिलाने की जरूरत थी कि एक एंटीगा निवासी और भारतीय पुलिस ने उसका अपहरण किया था।

चोकसी, जो 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित है, 23 मई को एंटीगा से लापता हो गया था। बाद में उसे 27 मई को डोमिनिका में पकड़ा गया था।

डोमिनिका की एक अदालत ने चोकसी के वकीलों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण पर सुनवाई करते हुए अगले आदेश तक उसके निर्वासन पर रोक लगा दी है। इस मामले की सुनवाई बुधवार को होगी। इससे पहले, एंटीगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन और द्वीप राष्ट्र में प्रमुख विपक्षी दल-यूपीपी चोकसी को भारत वापस भेजने के मुद्दे पर एक दूसरे के खिलाफ अड़ गए हैं।

चोकसी पीएनबी ऋण धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा वांछित है। सीबीआई, ईडी, विदेश मंत्रालय और सीआरपीएफ की आठ सदस्यीय टीम शनिवार से डोमिनिका में डेरा डाले हुए है। चोकसी के मामले से जुड़े दस्तावेजों के साथ टीम वहां मौजूद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement