Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोरक्को में तबाही मचाने के बाद अब इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, जानिए क्या थी तीव्रता

मोरक्को के बाद अब इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 6.2 बताई जा रही है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: September 11, 2023 20:03 IST
earthquale in indonesia- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटकों से कांपी धरती

Earthquake: जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने कहा कि सोमवार को इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी ने सुनामी का कोई खतरा नहीं बताते हुए तीव्रता 5.9 आंकी है। एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र जेलोलो शहर से 11 किलोमीटर (6.8 मील) उत्तर पूर्व, उत्तरी मालुकु में 168 किलोमीटर (104 मील) की गहराई पर था। भूकंप से फिलहाल क्षति या हताहत की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। इंडोनेशिया तथाकथित "पैसिफिक रिंग ऑफ फायर" में फैला हुआ है, जो उच्च भूकंपीय गतिविधि का एक क्षेत्र है जो कई टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है।

मोरक्को में आया था विनाशकारी भूकंप

मोरक्को में 8 सितंबर को 6.8 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था, जो एक सदी से भी अधिक समय में आया सबसे शक्तिशाली था। भूकंप का केंद्र एटलस पर्वत क्षेत्र में, विशेष रूप से अल-हौज़ में स्थित था। ये भूकंप, जो अपेक्षाकृत उथला था, के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर विनाश हुआ और जानमाल की हानि हुई। इस भूकंप में 2,000 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना है और माराकेच और आसपास के क्षेत्रों में 30,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मराकेश, तरौदंत, अस्मिज़ और चिचौआ जैसे शहरों को भारी क्षति हुई है। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, ऐतिहासिक शहर माराकेच को भी महत्वपूर्ण विनाश का सामना करना पड़ा है। बचाव दल खंडहरों के बीच बचे लोगों की तलाश जारी रखे हुए हैं।

ब्रिटेन, स्पेन, कतर और संयुक्त अरब अमीरात से अंतर्राष्ट्रीय सहायता स्वीकार की गई है, जिसमें फ्रांस ने 5 मिलियन यूरो देने का वादा किया गया है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज़ ने भी मोरक्कन रेड क्रिसेंट सोसाइटी को वित्तीय सहायता प्रदान की है।

ये भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में बम धमाका, कई लोग हताहत, वाहन को निशाना बनाकर किया हमला

पाकिस्तानी सेना ने भारत जा रहे ट्रक को जलाया, अफगानिस्तान-पाकिस्तान में युद्ध के हालात, तालिबान ने दी चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement