Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, बढ़ गई दुनिया के देशों की टेंशन

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर दुनिया के देशों की टेंशन बढ़ा दी है। दक्षिण कोरिया ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है और कहा है कि मिसाइल को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास एक क्षेत्र से प्रक्षेपित किया गया था।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 02, 2024 12:21 IST
उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण (फाइल फोटो)

सियोल: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार मिसाइल का परीक्षण किया है। इस बार उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट के जलक्षेत्र की ओर मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया की सेना की तरफ से परीक्षण को लेकर जानकारी दी गई है। उत्तर कोरिया की तरफ से किए गए मिसाइल परीक्षण के बाद क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया।  दक्षिण कोरिया हमेशा से उत्तर कोरिया की इस तरह की हरकतों का विरोध करता रहा है। दक्षिण कोरिया का आरोप है कि उत्तर कोरिया उकसाने के लिए इस तरह के मिसाइल परीक्षण कर रहा है, इस तरह का परीक्षण कोरियाई प्रायद्वीप की शांति के लिए गंभीर खतरा हैं। 

प्योंगयांग के पास प्रक्षेपित की गई मिसाइल 

दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि मिसाइल को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास एक क्षेत्र से प्रक्षेपित किया गया था, लेकिन फिलहाल यह नहीं पता कि मिसाइल ने कितनी दूरी तय की। उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण क्षेत्र में तनाव बढ़ाने वाला है। 

लगातार किए है परीक्षण 

बता दें कि, उत्तर कोरिया ने पिछले महीने अपनी नई, मध्यम दूरी की हाइपरसोनिक मिसाइल के लिए ठोस-ईंधन चालित एक इंजन का परीक्षण किया था। इससे पहले, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने परमाणु आयुद्ध ले जाने में सक्षम उन रॉकेट को दागे जाने के अभ्यास का निरीक्षण किया जिन्हें दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल को कथित तौर पर निशाना बनाने के लिए बनाया गया है।

जापान बरत रहा एहतियात 

उत्तर कोरिया की तरफ से किए गए मिसाइल परीक्षण को लेकर जापान भी एहतियात बरत रहा है। इस बीच जापान के तट रक्षक ने देश के रक्षा मंत्रालय का आकलन साझा करते हुए बताया कि मिसाइल पहले ही जल क्षेत्र में उतर चुकी है लेकिन इसके बावजूद उसने क्षेत्र से गुजरने वाले पोतों से सावधानी बरतने का आग्रह किया है। जापानी प्रसारणकर्ता ‘एनएचके’ ने कहा कि मिसाइल देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र तक नहीं पहुंची। (एपी)

यह भी पढ़ें:

सीरिया में ईरान के दूतावास पर इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारा गया टॉप कमांडर रजा जाहेदी, अब और भड़केगी जंग?

गाजा में राहत सामग्री पहुंचाना पड़ा भारी, इजराइली हमले में चार विदेशी सहायता कर्मियों समेत वाहन चालक की हुई मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement