Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ईरान पर हुए अटैक का सबसे बड़ा अपडेट, जानें इजराइल सेना और Iran के अधिकारियों ने क्या कहा

ईरान ने इजराइल के हमलों से बचने के लिए अपने एयर डिफेंस को एक्टिव कर दिया है। इस बीच इजराइली सेना पूरी तर से चुप है और उसने ईरान पर हुए हमले को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 19, 2024 12:05 IST
इजराइल ने ईरान पर किया अटैक (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल ने ईरान पर किया अटैक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Israel Iran War: इस्फहान एयरपोर्ट के नजदीक विस्फोटों की आवाज सुनाई देने के बाद ईरान नें  वायु रक्षा बैटरी दागी हैं। इजराइल पर ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमलों के कुछ दिन बाद सुनी गई इन आवाजों ने संभावित इजराइली हमले की आशंका पैदा कर दी है। ईरान के किसी भी अधिकारी ने इस आशंका को प्रत्यक्ष रूप से स्वीकार नहीं किया है और इजराइली सेना ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। ऐसे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ईरान पर हमला हुआ है। एक ईरानी सरकारी अधिकारी और बाद में ईरान के सरकारी टेलीविजन प्रसारणकर्ता ‘आईआरएनए’ ने संकेत दिया कि स्थलों को संभवत: ड्रोन द्वारा निशाना बनाया गया। 

सुनी गई धमाकों की आवाज 

आईआरएनए ने कहा कि कई प्रांतों में बचाव इकाई को सक्रिय किया गया। उसने यह नहीं बताया गया कि बैटरी किस लिए दागी गईं लेकिन आसपास के लोगों ने आवाजें सुनाई देने की जानकारी दी। आईआरएनए ने बताया कि इस्फहान में एक प्रमुख हवाई अड्डे से हवाई रक्षा बैटरी दागी गईं। अर्ध सरकारी समाचार एजेंसियों ‘फार्स’ और ‘तस्नीम’ ने भी विस्फोटों की आवाज सुनाई देने की सूचना दी लेकिन उन्होंने इसका कारण नहीं बताया। सरकारी टेलीविजन चैनल ने भी क्षेत्र में ‘‘तेज आवाज’’ सुनाई देने की जानकारी दी। इस्फहान ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े स्थलों का भी केंद्र है। सरकारी टेलीविजन चैनल ने क्षेत्र में इन सभी स्थलों को ‘‘पूरी तरह से सुरक्षित’’ बताया। 

बदले गए हवाई रूट

दुबई की विमानन कंपनियों ‘एमिरेट्स’ और ‘फ्लाईदुबई’ ने स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े चार बजे से पश्चिमी ईरान के आसपास उड़ानों के हवाई मार्ग में परिवर्तन शुरू किया लेकिन उन्होंने इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया। विमान चालकों को मिली स्थानीय चेतावनियों से संकेत मिलता है कि हवाई क्षेत्र संभवत: बंद है। ईरान ने बाद में घोषणा करते हुए कहा कि उसने तेहरान और उसके पश्चिमी एवं मध्य क्षेत्रों में वाणिज्यिक उड़ानें रोक दी हैं। 

मार गिराए ड्रोन 

ईरान में असैन्य अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रवक्ता हुसैन डेलिरियन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि कई छोटे ड्रोन को मार गिराया गया है। इस्फहान में एक सरकारी टेलीविजन चैनल के रिपोर्टर ने भी कहा, ‘‘इस्फहान के हवाई क्षेत्र में कई छोटे ड्रोन उड़ रहे थे, जिन पर गोलीबारी की गई।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें: 

इजराइल ने ईरान पर किया अटैक, धमाकों से थर्राया इस्फहान एयरपोर्ट के आसपास का इलाका

Israel Attack Iran: तेहरान, इस्फहान और शिराज जा रही Flights सस्पेंड, 8 फ्लाइट्स का बदला रूट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement