Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राजनयिकों के वाहन प्रतिबंध को लेकर चीन ने उठाए कड़े कदम

बीजिंग: चीन ने विदेशी राजनयिकों द्वारा दिशानिर्देशों का उल्लंघन किए जाने के आरोपों के मद्देनजर यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए राजनयिक वाहनों के प्रबंधन के लिए कड़े कदम उठाए हैं। विदेश

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 21, 2017 12:54 IST
China tightens traffic rules for diplomats- India TV Hindi
China tightens traffic rules for diplomats

बीजिंग: चीन ने विदेशी राजनयिकों द्वारा दिशानिर्देशों का उल्लंघन किए जाने के आरोपों के मद्देनजर यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए राजनयिक वाहनों के प्रबंधन के लिए कड़े कदम उठाए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि राजनयिक वाहनों के प्रबंधन संबंधी प्रावधानों के तहत यदि राजनयिक वाहन यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें कानून और तय प्रक्रियाओं के अनुसार सजा दी जा सकती है।

इन प्रावधानों का मकसद राजनयिक वाहनों का बेहतर प्रबंधन करना है। इसमें वाहन चलाने के परमिट के लिए विशेष अनिवार्यताएं और कम से कम 10 लाख युआन के तीसरा पक्ष दायित्व बीमा की अनिवार्य खरीदारी शामिल है।

ग्लोबल टाइम्स ने चाइना फॉरेन अफेयर्स यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय संबंध संस्थान के प्रोफेसर ली हाइदोंग के हवाले से कहा, दुर्घटनाओं में यातायात का उल्लंघन करने वालों की विभिन्न प्रतिक्रियाएं चीन के प्रति उनके देशों के नजरिए से जुड़ी हैं। ली ने कहा, राजनयिक पासपोर्ट धारकों द्वारा यातायात के उल्लंघन से चीन की सुरक्षा एवं स्वायत्तता के लिए अनिश्चितता पैदा होती है। नियमों के अनुसार, किसी मिशन द्वारा आधिकारिक इस्तेमाल के लिए वाहनों की संख्या मिशन के राजनयिकों की संख्या से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement