Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जब तक इजराइल हिंसा नहीं रोकता,तब तक कोई सीजफायर नहीं: हमास

हमास के करीबी एक फिलीस्तीनी स्रोत ने लेबनान के अल अखबर अखबार को बताया था कि मिस्र, कतर और संयुक्त राष्ट्र, गाजा पट्टी में संघर्ष विराम तक पहुंचने के लिए संपर्क बना रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2021 13:44 IST
Hamas Ceasefire, Hamas commanders killed, Hamas commanders Israel- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले इस्लामिक हमास मूवमेंट ने सीजफायर के लिए शर्त रख दी है।

गाजा: गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले इस्लामिक हमास मूवमेंट ने कहा है कि जब तक यहूदी राज्य अल अक्सा मस्जिद और जेरूसलम में शेख जर्राह के पड़ोसियों के खिलाफ उल्लंघन को पूरी तरह से रोक नहीं देता, तब तक वह इजराइल के साथ किसी भी युद्ध विराम को स्वीकार नहीं करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को स्थानीय मीडिया के साथ एक इंटरव्यू में गाजा फावजी बरहौम में हमास के प्रवक्ता ने उन रिपोर्ट्स का भी खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि इजराइल और आतंकवादी समूहों के बीच संघर्ष विराम तक पहुंचने के प्रयासों के तहत एक उच्च रैंकिंग वाले मिस्र के सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल के गाजा में पहुंचने की उम्मीद थी।

हमास और इजराइल में तनाव घटने के आसार कम

इससे पहले दिन में, हमास के करीबी एक फिलीस्तीनी स्रोत ने लेबनान के अल अखबर अखबार को बताया था कि मिस्र, कतर और संयुक्त राष्ट्र, गाजा पट्टी में संघर्ष विराम तक पहुंचने के लिए संपर्क बना रहे हैं। सूत्र ने कहा कि 3 मध्यस्थों के साथ अंतिम संपर्क मंगलवार दोपहर को हुआ जब उन्होंने व्यापक युद्धविराम का प्रस्ताव रखा था, जो आधी रात से शुरू हुआ था। सूत्र ने कहा, हमारा जवाब स्पष्ट था कि यरुशलम में इजराइल के हमलों को रोकने और गाजा पट्टी पर हवाई हमले रोकने से पहले युद्धविराम नहीं होगा। गाजा पट्टी में तनाव सोमवार दोपहर बाद से बढ़ गया जब और अधिक रॉकेटों को इजराइल में एन्क्लेव से छोड़ा गया।

‘इजराइल के हमले में हुई 56 फिलीस्तीनियों की मौत’
हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल केदरा ने एक बयान में कहा कि इजराइल के हमले में 56 फिलीस्तीनी मारे गए, जिनमें 14 बच्चे, 5 महिलाएं और एक बुजुर्ग आदमी शामिल हैं। केदरा ने कहा कि 335 फिलीस्तीनी इस्राइल के हवाई हमले के कारण घायल हुए है। बता दें कि इजराइल ने गाजा पट्टी में सैन्य हमला तेज कर दिया है जिसमें हमास के 10 बड़े कमांडरों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल द्वारा किए गए कई हवाई हमलों में वे इमारतें जमींदोज हो गईं जहां हमास के लोग रहते थे। (IANS)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement