1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. बांग्लादेश में मॉनसून की बारिश ने बरपाया कहर, 60 लाख लोग प्रभावित, उठाया गया ये कदम

Bangladesh Flood: बांग्लादेश में मॉनसून की बारिश ने बरपाया कहर, 60 लाख लोग प्रभावित, उठाया गया ये कदम

Bangladesh Flood: इस प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर देश ने सहायता, राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को मदद के लिए बुलाया है।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 18, 2022 22:35 IST
Bangladesh Flood- India TV Hindi
Image Source : AP Bangladesh Flood

Highlights

  • मदद के लिए सेना को बुलाया गया
  • कई लोग अस्थाई शिविरों में रुके हैं
  • कम से कम 19 लोगों की मौत हुई है

Bangladesh Flood: बांग्लादेश और सीमावर्ती भारतीय राज्यों मेघालय व असम में मॉनसून की बारिश मुसीबत बनकर आई है। बांग्लादेश में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालत बन गए हैं, जिससे 60 लाख लोग प्रभावित हैं। इस प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर देश ने सहायता, राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को मदद के लिए बुलाया है। आधिकारिक अनुमान के मुताबकि, मकानों में पानी घुस जाने के चलते करीब 60 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 

देश के उत्तरी-पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र की नदियों में जलस्तर लगातार बढ़ने के चलते कई लोग अस्थाई शिविरों में रुके हुए हैं। बाढ़ पूर्वानुमान और चेतावनी केंद्र (एफएफडब्ल्यूसी) के प्रवक्ता ने कहा, "देश की चार प्रमुख नदियों में से दो नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से बहुत ऊपर है और हालात लगभग 2004 के बाढ़ जैसे हैं।" 

कई लोगों को छतों पर शरण लेना पड़ा था

कई लोगों को सुनामगंज में पानी भरने के बाद छतों पर शरण लेना पड़ा था, हालांकि बाद में नावों की मदद से उन्हें बाहर निकाला गया। बाढ़ के कारण कितने लोगों की मौत हुई ,है इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। अनौपचारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में कम से कम 19 लोगों की मौत हुई है। 

एफएफडब्ल्यूसी ने मेघालय और बांग्लादेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश को इस बाढ़ का कारण बताया है। बाढ़ का पानी कई बिजली घरों में भर गया है, जिसके कारण प्रशासन को इन बिजली घरों को बंद करना पड़ा है। इसके कारण इंटरनेट और मोबाइल फोन संवाएं बंद हो गई हैं। इससे पहले बांग्लादेश ने सेना को प्रशासन की मदद के लिए बुलाया है।