Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में रहकर बनवाएंगे अपनी सरकार, इस नेता को घोषित किया पीएम उम्मीदवार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अब जेल में रहते हुए अपनी सरकार बनवाएंगे। उन्होंने अपने सबसे करीबी नेता उमर अयूब को पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया है। इमरान के नेताओं ने चुनाव में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों पर जीत दर्ज की है। उन्हें सरकार बनाने के लिए करीब 35 और सदस्यों की जरूरत पड़ेगी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 15, 2024 15:41 IST
इमरान खान ने उमर अयूब को घोषित किया पीएम उम्मीदवार। - India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान ने उमर अयूब को घोषित किया पीएम उम्मीदवार।

पाकिस्तान में चुनाव परिणामों की आखिरी घोषणा हो जाने के बाद भी अब तक कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना सकी है। बतौर पार्टी नवाज शरीफ की पीएमएल-एन सबसे बड़े दल के तौर पर 75 सीटें हासिल किया है। अब तक नवाज की ओर से सरकार बनाने का दावा किया जा रहा था। इसके बाद उन्होंने अपने भाई व पूर्व पीएम शहबाज शरीफ को फिर से पीएम उम्मीदवार के लिए प्रस्तावित किया, लेकिन सरकार बनाने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं होने से सबकुछ अधर में है। इस बीच चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाले पूर्व पीएम इमरान खान ने सरकार बनाने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने अपने सबसे करीबी नेता उमर अयूब को पीएम उम्मीदवार भी घोषित कर दिया है। इमरान के नेताओं ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार कुल 101 सीटों पर जीत दर्ज की है। मगर उन्हें कम से कम 35 और सांसदों की जरूरत होगी। 

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने कानूनी वजहों से अपने नेताओं को निर्दलीय ही मैदान में उतारा था। इमरान खान अभी जेल में हैं। उन्होंने अपनी पार्टी के नेता उमर अयूब को पीएम पद का उम्मीदवार बनाया है

रायटर्स की खबर के अनुसार पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा संचालित पाकिस्तान तहरीक-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने महासचिव उमर अयूब को प्रधान मंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया है। उनकी पार्टी के एक नेता ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की है। 

क्या होंगे समीकरण

271 सीटों वाली पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 136 सीटों की जरूरत होती है। मगर इमरान के नेताओं ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है। हालांकि अब उनमें से आधिकारिक तौर पर केवल 92 उम्मीदवार ही इमरान के साथ रह गए हैं। ऐसे में सरकार बनाने के लिए किसी न किसी दल से उन्हें समर्थन की जरूरत पड़ेगी। इमरान खान की पार्टी पीटीआई इस बार निर्दलीय रूप में अपने उम्मीदवारों को उतारा था, जिससे वे सबसे बड़ा समूह बन गए हैं। इसके बावजूद तकनीकी रूप से वे अपने दम पर सरकार नहीं बना सकते। क्योंकि वे एक पार्टी के रूप में नहीं, बल्कि व्यक्तियों के रूप में हैं। बता दें कि इस चुनाव में पूर्व विदेश मंत्री रहे बिलावल भुट्टो की पार्टी को भी 54 सीटें हासिल हुई हैं। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement