Friday, June 21, 2024
Advertisement

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर मिला, स्थिति खराब, जिंदा बचने की संभावना कम

रविवार को ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर से अधिकारियों का संपर्क टूट गया था। इसके बाद से ही उनकी तलाश जारी है। रईसी के साथ देश के विदेश मंत्री भी यात्रा कर रहे थे। राष्ट्रपति रईसी के जिंदा होने की संभावना कम है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 20, 2024 12:41 IST
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी।

ईरानी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर बरामद हो गया है। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है स्थति सही  नहीं है और राष्ट्रपति रईसी के जिंदा होने की संभावना कम है। ईरान के स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बचावकर्मियों को सोमवार को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर मिल गया है। हालांकि, दुर्घटनास्थल पर जीवन के कोई संकेत नहीं मिले हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद राष्ट्रपति रईसी के जीवित होने की उम्मीदें कम हैं। आपको बता दें कि रविवार को ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर से अधिकारियों का संपर्क टूट गया था, इसके बाद से ही राष्ट्रपति रईसी लापता थे। 

कैसे हुआ हादसा?

ईरान के राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर रविवार को उस वक्त लापता हो गया था जब वह ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में  पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे। इब्राहिम रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी तथा अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे। 

दुर्घटनास्थल का पता लगाया गया

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर शामिल थे जिनमें से दो सुरक्षित अपने निश्चित स्थान तक पहुंच गए थे। राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर से संपर्क टूटने के बाद बड़ी संख्या में बचाव दल को उन्हें खोजने भेजा गया था। हालांकि, क्षेत्र में खराब मौसम और घने कोहरे के कारण बचाव दल के लिए दुर्घटनास्थल तक पहुंचना मुश्किल हो गया था। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, तुर्की के एक ड्रोन ने दुर्घटनास्थल का पता लगा लिया है।

पीएम मोदी ने जताई चिंता

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस पूरे हादसे पर गहरी चिंता व्यक्ति की है। उन्होंने रविवार को X पर ट्वीट किया और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर उड़ान के संबंध में आ रही खबरों पर गहरी चिंता व्यक्त की और कहा कि संकट की इस घड़ी में भारत ईरानी लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।

ये भी पढ़ें- VIDEO: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, क्या उनकी जान खतरे में है?


ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर अजरबैजान में हुआ दुर्घटनाग्रस्त, नहीं हो पा रहा संपर्क

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement