Monday, May 13, 2024
Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे इजराइल, नेतन्याहू ने दोहराया 'हमास के खात्मे तक नहीं रुकेंगे'

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने संघर्ष​ विराम और गाजा में मानवीय मदद की बात दोहराई। उन्होंने बताया कि जंग के बीच अमेरिका, हमास और मिस्र ने संघर्षविराम के लिए मिलकर चर्चा की।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 01, 2023 7:27 IST
अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे इजराइल- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे इजराइल

Antony Blinken Israel Visit: इजराइल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि "7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादी हमलों के बाद से यह इजराइल की मेरी चौथी यात्रा है। पिछली यात्रा में मैंने हमास की रिहाई की सुविधा के लिए मानवीय रुकावटों की संभावना, बंधकों, मानवीय सहायता में वृद्धि और फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा पर चर्चा की थी। ब्लिंकन ने कहा कि ऐसे कई मुद्दे थे जिन पर काम करने की ज़रूरत है। संयुक्त राज्य अमेरिका आज इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।  गाजा में मानवीय विराम जिसे लागू करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका ने इजराइल, कतर और मिस्र के साथ मिलकर काम किया। यह 7वां दिन है जब बंधकों को मुक्त कर दिया गया है और वे अपने परिवारों के पास घर लौट रहे हैं। यह 7वां दिन है जब काफी अधिक मानवीय सहायता मिल रही है गाजा के लोगों को, जिन्हें इसकी जरूरत है। 7वां दिन है जब गाजा में नागरिक सुरक्षित क्षेत्रों में जाने में सक्षम हो गए हैं। हमारा तत्काल ध्यान अपने साझेदारों के साथ मिलकर विराम को बढ़ाने पर है, ताकि हम और अधिक बंधकों को बाहर निकालना जारी रख सकें। साथ ही हम गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों को मानवीय सहायता बढ़ाना जारी रख रहे हैं। 

नेतन्याहू से मिलकर क्या बोले इजराइली पीएम नेतन्याहू?

उधर, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से कहा है कि उन्होंने हमास को पूरी तरह खत्म करने से पहले वह गाजा में अपने अभियान को रोकने नहीं जा रहे हैं। यरुशलम में शुक्रवार को ब्लिंकन से मुलाकात के बाद नेतन्याहू ने कहा, मैंने उनको बता दिया है कि इजराइल और मैंने हमास को नेस्तानाबूद करने की कसम खा ली है और ऐसा करने से हमें कोई नहीं रोक सकता है। नेतन्याहू की ब्लिंकन से ये मुलाकात यरुशलम में हमास के दो आतंकियों द्वारा तीन लोगों की हत्या के तुरंत बाद हुई है।

'जब तक हमास रहेगा, हमले जारी रखेंगे'

अमेरिकी विदेश मंत्री ने इजराइली राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग, रक्षामंत्री और देश की युद्ध कैबिनेट से भी मुलाकात की है। इजरायल के रक्षामंत्री योव गैलेंट ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात में अपने पीएम की बात को दोहराया। उन्होंने कहा है कि हमास के साथ तब तक युद्ध जारी रखा जाएगा, जब तक कि आतंकवादी संगठन बेअसर नहीं हो जाता है। जह तक हमास में कोई क्षमता बची है, उस पर हमले किए जाएंगे।

एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में मानवीय सुरक्षा पर जोर दिया

एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिणी गाजा में किसी भी सैन्य अभियान से पहले मानवीय और नागरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने इजरायली पीएम से वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा के लिए बसने वाले चरमपंथियों को जिम्मेदार ठहराने के लिए तत्काल कदम उठाने का भी आग्रह किया। बयान में कहा गया है कि ब्लिंकन ने इजराइल के साथ शांति और सुरक्षा में रहने वाले फिलिस्तीनी राज्य के लिए ठोस कदम उठाने की अमेरिका की प्रतिबद्धता भी दोहराई।

इजराइल पर फिर गोलीबारी की हमास ने ली जिम्मेदारी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का कहना है, "इज़राइल सरकार मानवीय सहायता की अनिवार्यता और इसे बनाए रखने की आवश्यकता से सहमत है। इससे पहले इजराइल में सड़क पर एक बार फिर गोलीबारी की घटना हुई। यहां येरुशलम में बस स्टॉप पर इंतजार कर रहे लोगों पर हुए भयानक आतंकवादी हमला हुआ। आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाई थीं। इसमें 3 इजराइली नागरिकों की मौत हो गई। वहीं दो अमेरिकी नागरिकों सहित 6 लोग घायल हो गए। हमास ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने दोनों आतंकियों को ढेर कर दिया, जिन्हें हमास ने 'वीर' कहा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement