Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भव्य मंदिर को लेकर हो रही जोरदार तैयारियां, जयकारों के बीच 14 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

भव्य मंदिर को लेकर जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर को 20 हजार वर्गमीटर के दायरे में बनाया गया है। संस्था BAPS द्वारा इसका निर्माण किया जा रहा है। मंदिर का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को करेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 11, 2024 13:25 IST
भव्य मंदिर को लेकर हो रही जोरदार तैयारियां- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA भव्य मंदिर को लेकर हो रही जोरदार तैयारियां

Ram Mandir in UAE: अयोध्या नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जोरदार तैयारियां हो रही हैं। यहां 22 जनवरी को रामलला विराजेंगे। दुनियाभर की नजरें 22 जनवरी के दिन अयोध्या पर रहेंगी। कई देशों में इस दिन रामलला विराजित होने का भव्य जश्न मनाया जाएगा। वहीं भारत के मित्र देश संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में भी भव्य राम मंदिर को लेकर जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं। यूएई की अबुधाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। 

जानकारी के अनुसार यूएई की राजधानी अबूधाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है। अबूधाबी में पहला हिंदू मंदिर बनाने वाली संस्था BAPS  स्वामीनारायण ने उद्धाटन समारोह के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया है। इस न्योते को उन्होंने स्वीकार कर लिया है। 

20 हजार वर्गमीटर के दायरे में बना है मंदिर

14 फरवरी को खुलने जा रहा है यह अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर है, जो अल वाकबा जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है। इस मंदिर को बेहद अत्याधुनिक शैली में तैयार किया गया है। प्राचीन और पाश्चात्य आर्किटेक्चर के मेल से बने इस मंदिर की नक्काशी बेजोड़ है। इस मंदिर को शाही, पारंपरिक हाथ से नक्काशी किए गए पत्थरों से बनाया गया है। 

भव्य मंदिर को लेकर हो रही जोरदार तैयारियां

Image Source : SOCIAL MEDIA
भव्य मंदिर को लेकर हो रही जोरदार तैयारियां

जोरशोर से चल रही तैयारियां, जानिए कब रखी थी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर की आधारशिला 2018 में रखी थी। ऐसे में उद्घाटन से पहले यहां भी अयोध्या के तर्ज पर तैयारियां जोरों शोरों पर है। इससे पहले अयोध्‍या स्‍थ‍ित राम मंद‍िर में होने वाले रामलला के प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह के लिए दुनियाभर में तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार,इस समारोह में 55 देशों में रह रहे प्रवासी भारत‍ियों को भी जोड़ने का बड़ा प्रयास क‍िया जा रहा है। सात समंदर पार अमेरिका में भी अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। यहां ह्युस्टन सिटी में बड़ी संख्या में हिंदू धर्मावलंबियों ने VHPV के तत्वावधान में बड़ी कार रैली निकाली। इस दौरान भगवान राम के ध्वज भी लगे हुए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement