1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका में Covid-19 से बिगड़े हालात, संक्रमितों के आंकड़े 4 गुना होने की संभावना

अमेरिका में Covid-19 से बिगड़े हालात, संक्रमितों के आंकड़े 4 गुना होने की संभावना

एक नए अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण की संख्या आधिकारिक तौर पर बताए गए आंकड़े के लगभग चार गुना हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 07, 2021 10:45 IST
अमेरिका में Covid-19 से...- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE PHOTO) अमेरिका में Covid-19 से बिगड़े हालात, संक्रमितों के आंकड़े 4 गुना होने की संभावना

वॉशिंगटन: एक नए अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण की संख्या आधिकारिक तौर पर बताए गए आंकड़े के लगभग चार गुना हो सकती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंसन की रिपोर्ट बताते हैं कि, 15 नवंबर तक लगभग 1.1 करोड़ कोविड-19 मामले दर्ज किए गए थे। वहीं मंगलवार को प्रकाशित अध्ययन में बताया गया कि संक्रमण की वास्तविक संख्या 4.69 करोड़ थी।

मेडिकल जर्नल जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अमेरिका की 14 प्रतिशत से अधिक आबादी नवंबर के मध्य तक सार्स-कोव-2 से संक्रमित हो गई थी। अध्ययन में यह भी बताया गया कि कोविड-19 से हुई लगभग 35 प्रतिशत मौतों को दर्ज नहीं किया गया।

अध्ययन में कहा गया कि, रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या वास्तविक संक्रमण वाले व्यक्तियों की संख्या के समान नहीं है, क्योंकि ऐसी संभावना है कि अधिकांश कोविड-19 मरीजों ने चिकित्सा सुविधा नहीं लिया होगा, या टेस्ट नहीं कराया होगा और इसलिए कोविड-19 संक्रमण के अधिक मामले दर्ज नहीं हुए होंगे।

अध्ययन के अनुसार, इसके अलावा सार्स-कोव-2 संक्रमण वाले अनुमानित 40 प्रतिशत लोगों में इसके लक्षण नहीं थे। शोधकतार्ओं ने राष्ट्रव्यापी रूप से राज्यों में किए गए सर्वेक्षणों की एक सीरीज में कोविड-19 एंटीबॉडी की उपस्थिति के लिए रैंडम तरीके से चयनित रक्त के नमूनों का परीक्षण किया। उन्होंने 15 नवंबर तक देश में संक्रमणों, अस्पतालों और मौतों की संख्या का अनुमान लगाया था, जिसमें नमूनों में एंटीबॉडी की व्यापकता की तुलना की गई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment